अवैध कालोनियों पर जिला प्रशासन कसेगा नकेल

जिला प्रशासन की बिना मंजूरी और जमीन लेकर अवैध कालोनी काटने वालों की अब खैर नहीं है। पिछले कई सालों से जिला नगरयोजनाकार विभाग ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर रहा है लेकिन कार्रवाई ऐसी नहीं है कि दूसरा देखकर घबरा जाए। जिला विकसित होने के साथ ही अवैध कालोनियां भी लगातार कट रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 10:00 AM (IST)
अवैध कालोनियों पर जिला प्रशासन कसेगा नकेल
अवैध कालोनियों पर जिला प्रशासन कसेगा नकेल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला प्रशासन की बिना मंजूरी और जमीन लेकर अवैध कालोनी काटने वालों की अब खैर नहीं है। पिछले कई सालों से जिला नगरयोजनाकार विभाग ऐसे लोगों पर कार्रवाई कर रहा है, लेकिन कार्रवाई ऐसी नहीं है कि दूसरा देखकर घबरा जाए। जिला विकसित होने के साथ ही अवैध कालोनियां भी लगातार कट रही हैं। फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, भूना व जाखल में भी इस तरह की सूचनाएं आ रही है कि अवैध कालोनी काटी जा रही है। जब तक अधिकारियों की नजर जाती है तब तक वहां पर मकान भी बन जाते है। ऐसे में जो मकान बनाता है वो कोर्ट में चला जाता है और मामला चलता रहता है। ऐसे में यह कार्रवाई भी ठंडे बस्ते में चली जाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जिला नगरयोजनाकार विभाग को आदेश दिए गए है कि पूरे जिले का निरीक्षण करे और जहां-जहां अवैध कालोनियां कटी है उनके खिलाफ कार्रवाई करे।

-------------------------------

डीसी ने दिए आदेश

जिले में अवैध रूप से विकसित कालोनियों एवं निर्माण के विरूद्ध संबंधित विभाग के अधिकारी तत्परता से नियमानुसार कार्रवाई के आदेश दिए है। जिले में कहीं पर भी अवैध रूप से निर्माण कार्य न होने दिया जाए। ये निर्देश उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिला टास्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए। विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की। अधिकारियों को जिले में अवैध रूप से विकसित कालोनियों एवं निर्माणों के विरूद्ध शीघ्रता से नियमानुसार कार्यवाही करने बारे आदेश दिए। इसके अतिरिक्त जिले में अवैध कालोनाइजेशन पर अंकुश लगाने के लिए जिले में बने अवैध निर्माणों के तुरंत हटाने के आदेश दिए।

-------------------------------

दर्ज एफआइआर पर करे कार्रवाई

उपायुक्त ने जिला नगर योजनाकार द्वारा अवैध निर्माणकर्ताओं के विरूद्ध पुलिस विभाग में भेजी गई सभी एफआईआर को शीघ्र दर्ज करने बारे आदेश दिए गए तथा पूर्व में दर्ज की गई एफआईआर केसों के चालान शीघ्र न्यायालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसकी एक प्रति जिला नगर योजनाकार कार्यालय को प्रेषित किए जाने बारे एनआइसी व संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिले में अवैध निर्माणों/अवैध कालोनाईजेशन के विरूद्ध शीघ्र कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माणों को हटाना सुनिश्चित करें, ताकि जिले में अवैध कालोनाइजेशन पर अंकुश लग सके। बैठक में एसडीएम कुलभूषण बंसल, गौरव अंतिल, भारत भूषण कौशिक, डीएसपी दलजीत बेनीवाल, जिला नगर योजनाकार कार्यालय के अधिकारी सहित कर्मचारियों सहित टास्क फोर्स कमेटी के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

--------------------------------------------

जिला अधिकारियों की बैठक ली गई है। जिले में जिसने भी अवैध कालोनी काटी है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जिला नगर योजनाकार विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इनमें खिलाफ मामला दर्ज हो गया है उन पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी