उपायुक्त ने खरीफ सीजन 2021-22 के फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा की

उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में सीजन 2021-22 के फसल खरीद बारे बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:22 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:22 AM (IST)
उपायुक्त ने खरीफ सीजन 2021-22 के फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा की
उपायुक्त ने खरीफ सीजन 2021-22 के फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा की

फतेहाबाद (विज्ञप्ति): उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में सीजन 2021-22 के फसल खरीद बारे बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने जिला में खरीफ सीजन की तैयारियों के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीजन में किसान को कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध करें, ताकि खरीद का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिला में फसल खरीद करने वाली एजेंसियों और मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मार्किट कमेटियां खरीद केंद्रों पर सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध रखें। मंडियों में बिजली, पानी और सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए। किसानों के लिए बनाए गए शौचालयों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मंडियों में तिरपाल की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए, ताकि बारिश में फसल न भीगे। उपायुक्त ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल ही सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। किसानों को मंडी में कब फसल लेकर आनी है, इसके लिए कमेटियां किसानों को शैड्यूल अनुसार मोबाइल पर एसएमएस भेजकर जानकारियां देगी। निर्धारित किए गए दिन पर ही चिन्हि्त की गई मंडी में किसानों को फसल लेकर आनी है। उन्होंने कहा कि किसान को मंडी में बेचने पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि मंडी में फसल खरीद होने के 72 घंटे में किसानों को फसलों का भुगतान कर दिया जाए। इस संबंध में भी उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी