जेब में डेबिट कार्ड, खाते से निकल रहे रुपये, गिरोह सक्रिय

जागरण संवाददाता फतेहाबाद अब आपका रुपये बैंक में भी सुरक्षित नहीं है। ऐसा हम इसलिए क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 09:14 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:14 AM (IST)
जेब में डेबिट कार्ड, खाते से निकल रहे रुपये, गिरोह सक्रिय
जेब में डेबिट कार्ड, खाते से निकल रहे रुपये, गिरोह सक्रिय

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अब आपका रुपये बैंक में भी सुरक्षित नहीं है। ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि आपकी जेब में डेबिट कार्ड होगा लेकिन आपके रुपये कब निकल गए किसी को भनक तक नहीं लगती। अब हैकर इतने सक्रिय हो गए हैं कि रुपये खाते से निकलने के बाद मैसेज तक नहीं आ रहा। जिले में इस तरह को गिरोह पिछले कई दिनों से सक्रिय है। जिले में पिछले 10 दिनों के आंकड़ों पर गौर करे तो 5 मामले ऐसे आ चुके है जिनके खाते से रुपये निकले है। पढ़े-लिखे लोग इन हैकरों के जाल में फंसकर अपने डेबिट कार्ड की पूरी जानकारी दे रहे हैं। -----------------------------------------------

चुनौतीपूर्ण है ठगी रोकना

बैंकों में खाते खोले जा रहे हैं। उपभोक्त को डेबिट कार्ड भी जारी किया जा रहा है। आमतौर पर ग्राहक सोच नहीं पाते कि फोन पर भी एटीएम नंबर लेकर ठगी की जा सकती है। इसलिए ज्यादातर ग्राहक अपना नंबर व पिन बता देते हैं। डेबिट कार्ड पर संख्या होती है, जिसमें 16 अंक होते हैं। कार्ड पर उपभोक्ता का नाम भी लिखा होता है। महज अंकों व नाम के आधार पर ऑनलाइन खरीदारी हो जाती है। इसी का फायदा हैकर उठाते हैं। हैकर उपभोक्ता को फोन करते हैं। फोन कर कहते हैं कि हम बैंक की तरफ से बोल रहे हैं। आपके एटीएम संबंध वेरिफिकेशन करना चाहते हैं। कृपया अपना नाम व एटीएम कार्ड नंबर बताइए। तमाम जानकारी लेकर खाते से रुपये निकाल लिए जाते हैं।

------------------------------------------------

आधुनिक दौर में क्लोन का ले रहे सहारा

डेबिट कार्ड से रुपये निकालने का एक गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह के सदस्य एटीएम में होते है। जब कोई अनपढ़ उपभोक्ता आता है तो उसका कार्ड लेकर उसका क्लोन तैयार कर ले ते है और बाद में उपभोक्ता की सहायता करने की बात कहकर पिन नंबर भी पूछ लेते हैं। इसी का फायदा उठाकर वो रुपये निकाल रहे है। जिले में अधिकतर मामले ऐसे ही आ रहे है। पिछले साल टोहाना पुलिस ने इस तरह के एक हैकर को भी पकड़ा था। उसने इस तरह की मशीन होने का खुलासा किया था।

------------------------------------------------

पिछले दिनों वारदात हुई

केस : 1

तिथि : 7 जुलाई

जेब में पड़ा रहा डेबिट कार्ड, खाते से निकल गए 74 हजार

फतेहाबाद शहर शहर के भट्ठा कालोनी निवासी एक व्यक्ति के खाते से 74 हजार रुपये निकाल लिए। यह घटना 8 जुलाई की है। उसका डेबिट कार्ड उसकी जेब में पड़ा रहा। मुल्खराज ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मेरा बचत खाता सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा फतेहाबाद में है। जिसका मैंने डेबिट कार्ड भी ले रखा है। उसके खाते से 12 जून, 13 जून व 14 जून के दिन डेबिट कार्ड से 74 हजार रुपये निकल गए। उसे पता तक नहीं चला। एक दिन पूर्व बैंक में आया तो पता चला कि उसके खाते से रुपये निकल गए।

--------------------------------------------

केस 2

तिथि : 6 जुलाई

गुरुग्राम में काम करने वाले युवक के खाते से निकले 20 हजार

6 जुलाई को गुरुग्राम क्षेत्र की कंपनी में काम करने वाले रतिया क्षेत्र के मनदीप सिंह के खाते से 20 हजार रुपये निकल गए। शहर के मेन बाजार में बुटिक का कार्य करने वाले संचालक मनदीप सिंह ने पुलिस के अलावा बैंक अधिकारियों को शिकायत देते हुए बताया कि वह रतिया में स्थित यूको बैंक के एटीएम से 6000 रुपये निकलवाने के लिए गया था। इस दौरान वहां पर दो-तीन अन्य उपभोक्ता भी खड़े थे। शिकायतकर्ता ने बताया कि उक्त राशि निकलवाने के बाद वह वापस अपने काम के लिए गुरुग्राम आ गया था और अगले दिन ही उसके मोबाइल फोन पर मैसेज आया। कुछ ही समय के अंतराल में किसी ने उसके खाते से 20 हजार रुपये निकलवा लिए हैं। जबकि डेबिट कार्ड उसके पास था।

-----------------------------------------

केस : 3

तिथि : 29 जून

खाते से निकाले 40 हजार

टोहाना के कृष्णा कालोनी निवासी हंसराज वधवा ने शिकायत में बताया कि उसका स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में एक बैंक खाता है। 29 जून को सुबह लगभग साढ़े 9 बजे उसके उपरोक्त बैंक से लिक मोबाइल पर 10-10 हजार रुपये चार बार एटीएम कार्ड द्वारा निकलने का संदेश आया। जबकि बैंक का एटीएम उसके पास मौजूद था। जिसके चलते अज्ञात ने उसके बैंक खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिये।

----------------------------

केस : 4

तिथि : 28 जून

सेवानिवृत्त शिक्षक के खाते से निकले 20 हजार

रतिया में सेवानिवृत्त शिक्षक सतनाम दास का डेबिड कार्ड बदलकर 20 हजार रुपये निकाल लिए। रुपए की नकदी निकलवा। शिकायतकर्ता ने बताया कि व अपने पोते के साथ एटीएम से पैसे निकलवाने के लिए गया। उसके पौते ने एटीएम में कार्ड डालकर 20 हजार रुपये की नकदी निकलवाई। इस दौरान वहां पर दो अज्ञात युवक खड़े थे। उन्होंने मशीन से निकलवाई की राशि की गिनती करने व नोट नकली न होने की बात करते हुए झांसे में ले लिया और उनके एटीएम कार्ड को बदल लिया। आरोप लगाया कि अगले दिन ही उनके मोबाइल पर 20 हजार रुपये की राशि निकलने का मैसेज आया तो पता चला कि उक्त लोगों ने उनके साथ ठगी की है।

-----------------------------------------

बैंक द्वारा किसी भी उपभोक्ता को कोई मैसेज या फोन नहीं किया जा रहा है। अपने बैंक संबंधित किसी को जानकारी ना दे। अगर कोई काम है तो उपभोक्ता को बैंक आना चाहिए। आरबीआइ कोई नियम भी बना रही है जिससे इस तरह की घटनाओं पर रोक लगेगी।

अनिल मीणा

जिला अग्रणी बैंक अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी