डीसी बोले-बेहतर हो परीक्षा परिणाम, अध्यापकों का तर्क-ना करवाए जाएं और काम

डीसी बोले-बेहतर हो परीक्षा परिणाम, अध्यापकों का तर्क-ना करवाए जाएं और काम

बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम को और बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत फतेहाबाद जिले के उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बुधवार को सीनियर मॉडल स्कूल में जिला स्तरीय सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्राचार्यो की क्लास ली।

JagranThu, 25 Feb 2021 07:24 AM (IST)

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम को और बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत फतेहाबाद जिले के उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बुधवार को सीनियर मॉडल स्कूल में जिला स्तरीय सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्राचार्यो की क्लास ली।

उपायुक्त ने सभी अधिकारियों व अध्यापकों से कहा कि इस बार दसवीं व बारहवीं का परीक्षा परिणाम बेहतर होना चाहिए। इसके लिए सभी प्रयास करे। वहीं अध्यापकों ने अंत में मांग रखी कि वो परीक्षा परिणाम बेहतर लाने में कामयाब होंगे लेकिन उन्हें दूसरे कामों से मुक्त किया जाए। अध्यापकों को परिवार पहचान पत्र बनाने के अलावा अन्य कार्य भी दिया हुआ है जिससे काम भी प्रभावित हो रहा है। डीसी ने उनकी बातों को सुना और जल्द ही समाधान करवाने का भरोसा भी दिलाया। सर्वप्रथम जिले की समस्त टीम को 2020 में बेहतर रिजल्ट के लिए बधाई दी। जिला सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल ने पिछले 4 वर्षो के 10वीं व 12वीं के परिणामों का आंकलन प्रस्तुत किया। जिससे खंड अनुसार कमजोर विषयों का पता चले व उस पर कार्य किया जा सके। उसके बाद सभी को वर्ष 2020-21 के लिए 10वीं का 85 प्रतिशत 12वीं का 100 प्रतिशत का लक्ष्य दिया गया। परिणामों को लक्ष्य तक ले जाने के लिए पूरी रणनीति प्रस्तुत की गई, जिसमें विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक, स्कूल हेड, ब्लॉक व जिला स्तर के अधिकारियों की भूमिका पर चर्चा की गई और एक सांझा रणनीति को सभी स्कूलों में लागू करने पर चर्चा हुई। जिला स्तर के सभी अधिकारियों ने ब्लॉक अडॉप्ट किए। जिनके परिणामो को बढ़ाने के लिए उनके द्वारा निरंतर कमजोर स्कूलों में विजिट होगी।

--------------------------

ये थे मौजूद

जिला स्तरीय सीधा संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी ज्योति यादव, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता सिगला, जिला परियोजना संयोजक वेद सिंह दहिया, डाइट प्राचार्या संगीता बिश्नोई, डीएसएस पूजा शर्मा, डीएमएस रमेश कुमार, एपीसी नरेश तेतरवाल, सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल, सभी खंडो से खंड शिक्षा अधिकारी, एबीआरसीएस व बीआरपीएस सहित हाई व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के मुखियाओं ने भाग लिया।

---------------------------------------------------------------------------

इन अधिकारियों की तय हुई जवाबदेही

अधिकारी खंड मिला

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग टोहाना व जाखल

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता सिगला फतेहाबाद

मताना डाइट की प्रिसिपल संगीता बिश्नोई भूना व भट्टूकलां

जिला परियोजना अधिकारी वेद सिंह दहिया रतिया

------------------------------------------

डीसी ने बैठक में इन अधिकारियों की लगाई जिम्मेदारी

-परीक्षा परिणाम में बेहतर न आने वाले स्कूलों का जिला स्तरीय अधिकारी करेंगे निरीक्षण

-जिस क्लस्टर में हाई व सीनियर सेकेडरी स्कूल में कोई समस्या है तो संबंधित एबीआरसी उसकी सूचना बीईओ को देगा।

-कोरोना के कारण कम हुए पाठ्यक्रम की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचानी।

-विषय के अनुसार विद्यार्थियों का आंकलन किया जाए।

-बोर्ड की परीक्षा का परिणाम बेहतर हो इसकी जवाबदेही तय।

- खंड के सभी हाई व सीनियर सेकंडरी स्कूल में खंड शिक्षा अधिकारी स्वयं विजिट करेंगे।

-स्कूलों का परीक्षा परिणाम कैसा है इसकी समीक्षा होगी।

------------------------------------------

पिछले चार सालों से दसवीं का परीक्षा परिणाम

वर्ष फीसद

2017 47.01

2018 48.99

2019 56.82

2020 69.77

----------------------------------

पिछले चार सालों से बारहवीं का परीक्षा परिणाम

वर्ष फीसद

2017 71.17

2018 68.08

2019 79.92

2020 83.89

----------------------------------------

बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी मौजूदगी में जिले के सभी स्कूल इंचार्जो की बैठक ली गई है। इस बार दसवीं का 85 फीसद परीक्षा परिणाम का लक्ष्य रखा गया है जबकि बारहवीं का 100 फीसद का टारगेट दिया है। उम्मीद है कि इस बार भी हमारे जिले का परीक्षा परिणाम बेहतर होगा।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहाबाद।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.