धूप से दिन का तापमान बढ़ा, रात को ठिठुरन से राहत नहीं

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले दो दिनों से सुबह ही अच्छी धूप खिल रही है। लेकिन न्यून

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:36 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:36 AM (IST)
धूप से दिन का तापमान बढ़ा, रात को ठिठुरन से राहत नहीं
धूप से दिन का तापमान बढ़ा, रात को ठिठुरन से राहत नहीं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले दो दिनों से सुबह ही अच्छी धूप खिल रही है। लेकिन न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। वीरवार को जिले का अधिकतम तापमान 19 डिग्री व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 15 डिग्री का अंतर आ गया है। वहीं रात के समय ठंड अधिक होने के कारण कंपकपी छूट रही है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो दिन व रात के तापमान में ऐसा ही असर रहेगा।

पिछले दो दिनों से सुबह के समय धुंध न छाने के कारण वाहन चालकों को राहत मिली है। वहीं किसानों के चेहरे पर मायूसी भी दिख रही है। किसानों की माने तो अगर धुंध आएगी तो फसलों को फायदा होगा। इस बार अच्छी बरसात न होने के कारण फसलों पर विपरित असर भी पड़ सकता है।

--------------------

अब जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों की माने तो आने वाले कुछ दिनों में धुंध तो कभी मौसम साफ रहेगा। उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण पारा गिरने की संभावना है। अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा। आने वाले कुछ दिनों में बरसात की संभावना कम है।

-------------------------------

फसलों को होगा फायदा

गांव मोहम्मदपुर रोही निवासी रमेश, सुरजीत सिंह, अनिल, सुंदर आदि ने बताया कि बेशक इस बार बरसात नहीं हुई है। लेकिन ठंड जितनी अधिक पड़ेगी इसका असर फसलों पर देखने को मिलेगा। किसानों ने बताया कि पिछले साल जनवरी महीने में बरसात हुई थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। फरवरी महीने में अगर बरसात होगी तो सरसों की फसलों को नुकसान होगा। पिछले साल मार्च महीने में बरसात हुई थी। ऐसे में आने वाले दिनों तक मौसम साफ रहेगा तो गेहूं व सरसों की फसलों को फायदा होगा।

---------------------------------

जनवरी व फरवरी महीना ठंड में गुजरता है। पाला जमने से फसलों में नुकसान होता है। लेकिन अभी जिले में ऐसा कुछ नहीं है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार अच्छी फसल होगी।

भीम सिंह,

एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी