डेरी फार्मिंग एंड वर्मी कम्पोस्ट मेकिग प्रशिक्षण कोर्स संपन्न, प्रतिभागियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता फतेहाबाद स्थानीय पंचायत भवन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा चलाया गया दस दिवसीय डेरी फार्मिग एंड वर्मी कम्पोस्ट मेकिग प्रशिक्षण शिविर एक समारोह के साथ संपन्न हुआ। समारोह के दौरान शिविर में प्रशिक्षण लेने वाले 23 युवक-युवतियों को संस्थान के निदेशक रमेश कुमार भाटिया ने प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:07 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:07 AM (IST)
डेरी फार्मिंग एंड वर्मी कम्पोस्ट मेकिग प्रशिक्षण कोर्स संपन्न, प्रतिभागियों को वितरित किए प्रमाण पत्र
डेरी फार्मिंग एंड वर्मी कम्पोस्ट मेकिग प्रशिक्षण कोर्स संपन्न, प्रतिभागियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

स्थानीय पंचायत भवन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा चलाया गया दस दिवसीय डेरी फार्मिग एंड वर्मी कम्पोस्ट मेकिग प्रशिक्षण शिविर एक समारोह के साथ संपन्न हुआ। समारोह के दौरान शिविर में प्रशिक्षण लेने वाले 23 युवक-युवतियों को संस्थान के निदेशक रमेश कुमार भाटिया ने प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

उन्होंने कहा कि आज के हालात में हर व्यक्ति को अपना जीवन स्तर सुधारने के लिए आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी है। युवाओं को अपने अंदर छुपी प्रतिभा को पहचानते हुए आत्मनिर्भर बनने के लिए लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ाने की बेहद सख्त जरुरत है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जिला मुख्यालय पर चलाए जा रहे ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान से जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों के कदम स्वरोजगार की तरफ बढ़ रहे हैं।

फतेहाबाद में जुलाई 2009 से यहां पर बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न प्रकार के निशुल्क कोर्स कराए जा रहे हैं, जिनमें अभी तक 188 बैच में 4384 युवक-युवतियों को विभिन्न प्रकार की ट्रेनिग दी गई है। इनमें से 1063 युवक-युवतियों को बैंक द्वारा लोन दिया गया जबकि 1937 युवक-युवतियों ने रोजगार शुरू किया है। प्रशिक्षण के दौरान यहां पर युवक-युवतियों को नि,शुल्क खाने की सुविधा दी जा रही है, वहीं कोर्स के 2 वर्ष उपरांत तक स्वरोजगार शुरु करने के लिए संस्थान से युवक-युवतियों को निश्शुल्क मार्गदर्शन व जरूरत पड़ने पर बैंक द्वारा कार्य के मुताबिक लोन उपलब्ध कराया जाता है।

chat bot
आपका साथी