मतगणना कल, 500 पुलिस कर्मचारी किए गए तैनात, बिना पहचान पत्र के नहीं होगी एंट्री

फतेहाबाद फतेहाबाद से तीन किलोमीटर दूर गांव भोडियाखेड़ा के राजकीय म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 06:39 AM (IST)
मतगणना कल, 500 पुलिस कर्मचारी किए गए तैनात, बिना पहचान पत्र के नहीं होगी एंट्री
मतगणना कल, 500 पुलिस कर्मचारी किए गए तैनात, बिना पहचान पत्र के नहीं होगी एंट्री

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : फतेहाबाद से तीन किलोमीटर दूर गांव भोडियाखेड़ा के राजकीय महिला कालेज में ईवीएम को रखा गया है। इस स्थान पर 23 मई को मतगणना होगी। मतगणना के लिए अधिकारियों ने तैयारियों पूरी कर ली है। मतगणना केंद्र के अंदर चार विधानसभा जिसमें फतेहाबाद, टोहाना, रतिया व नरवाना क्षेत्रों की मतगणना होगी। मतगणना केंद्र में थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। स्टॉंग रूम के पास झारखंड की सशस्त्र पुलिस को कमान दी गई है। इसके बाद दूसरे जिलों से आई पुलिस व मुख्य गेट पर स्थानीय पुलिस की सुरक्षा है। वहीं मतगणना केंद्र के चारों तरफ सात नाके लगाये गए है। मतगणना के दौरान पार्किंग का स्थान खेल स्टेडियम बनाया गया है। इसके अलावा कालेज के बाहर हुडा की कई एकड़ जगह खाली पड़ी है। मंगलवार को कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक तंवर ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पर लगे पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों से भी बात की।

बृहस्पतिवार सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना के पूरे इंतजाम करे लिए । पहली बार ऐसा हो रहा है जब 400 कर्मचारियों को ट्रेनिग दी गई है। मतणगना के दौरान केवल 200 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लेकिन 200 कर्मचारियों को एक्स्ट्रा रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके।

----------------------------------

500 पुलिस कर्मचारी रहेंगे तैनात

स्ट्रांग रूम के चारों तरफ पुलिस कर्मचारी लगा दिए गए है। स्ट्रॉंग रूम के अंदर झारखंड से आए सशस्त्र पुलिस के 200 जवान तैनात किए गए है। इसके अलावा बाहर से आए 200 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। वहीं 100 स्थायी पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इस तरह 500 पुलिस कर्मचारी मतगणना केंद्र के अंदर तैनात रहेंगे। इसके अलावा बाहर सात नाके भी लगाए गए है। भोडियाखेड़ा जाने वाले रास्ते पर दो नाके लगाए गए है। वहीं गांव के पास तो एक कालेज के बाहर भी नाका लगाया गया है। वहीं खैरातीखेड़ा रोड पर भी नाका लगाया गया है। वहीं सुरक्षा के मद्?देनजर एसपी व चार डीएसपी निगरानी रखेंगे। झारखंड के सशस्त्र पुलिस के जवान : 200

बाहर से पुलिस कर्मचारी : 200

स्थानीय पुलिस कर्मचारी : 100

एसपी : 1

डीएसपी: 4 इन वस्तुओं को अंदर ले जाने पर रहेगी पाबंदी

- इलेक्ट्रॉनिक्स सामान

- मोबाइल फोन

- थैला, कागज, पैन, पेंसिल, अंगूठी व अन्य नुकीली वस्तु। बीएसएनएल ने लीज लाइन की शुरू

मतगणना केंद्र के अंदर बीएसएनएल ने लीज लाइन लगा दी है। वहीं इसके अंदर पत्रकारों के लिए वाइफाइ की भी व्यवस्था की गई है ताकि समाचार भेजने के लिए उन्हें दिक्कत न आए। पत्रकारों के बैठने के लिए अलग स्थान बनाया गया है। जिसके अंदर पल-पल की जानकारी दी जाएगी। वहीं लोग भी ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकेंगे। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खड़गटा ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडो में एंबुलेंस, व्हील चेयर व अन्य मेडिकल सहायता उपकरण काउंटिग सेंटर पर उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। इसके तहत वहां पर उपलब्ध करवाई गई है। ईवीएम की सुरक्षा कड़ी भी की गई है। इसके अलावा विभिन्न दलों के सदस्य इसकी निगरानी भी कर रहे है। जिसके पास पहचान पत्र नहीं होगा उसे एंट्री नहीं दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी