1600 सैंपलों में से 275 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कमजोर वर्ग की कॉलोनी व स्लम एरिया में रह रहे लोगों के पास

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:09 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:09 AM (IST)
1600 सैंपलों में से 275 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव
1600 सैंपलों में से 275 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : कमजोर वर्ग की कॉलोनी व स्लम एरिया में रह रहे लोगों के पास घरों में शौचालय नहीं हैं, ऐसे लोगों के कोविड पॉजिटिव होने की स्थिति में उनको सही प्रकार से घरों में आइसोलेट किया जाना कठिन कार्य है। ऐसे लोगों के होम आइसोलेशन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में स्कूल, सामुदायिक केंद्र व चौपाल में होम केयर सपोर्ट सेंटर बनाने के आदेश हुए हैं। इन होम केयर सेंटर को संचालित करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी बलजीत सिंह चहल व संबंधित बीडीपीओ को निर्देश दिए है कि वे इस होम केयर सपोर्ट सेंटर को संचालित करवाने में अपना अपेक्षित सहयोग दें। जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा था लेकिन मंगलवार को राहत मिली है। एक दिन पूर्व संक्रमण दर 30 फीसद के पास थी जो अब घटकर 16.55 फीसद पहुंच गई है। इसके अलावा 1600 लोगों में केवल 275 लोग पॉजिटिव हुए हैं। इसके अलावा छह लोगों ने दम भी तोड़ा है। जिले में अब मरने वालों का आंकड़ा 311 हो गया है। वहीं सबसे बड़ी राहत ये रही कि 374 लोग ठीक भी हुए हैं।

-------------------------------

रतिया में पूर्व पार्षद की पत्नी सहित छह की गई जान

जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। हर दिन मौत भी बढ़ रही है। मंगलवार को जिले में पूर्व पार्षद की पत्नी सहित छह लोगों की मौत हो गई।

रतिया क्षेत्र में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के प्रभाव से तीन लोगों की मौत हो गई। सभी मृतकों का अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया गया। इनमें से वार्ड नंबर 17 निवासी पूर्व पार्षद रामफल पहलवान की पत्नी भी मृतकों में शामिल हैं। जबकि गत सप्ताह रामपाल पहलवान की पुत्रवधू भी की भी मौत हो गई थी। पुत्र वधू की मौत के बाद जब डाक्टरों की टीम ने उसका कोरोना टेस्ट किया था तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पुत्र वधू की मौत के एक सप्ताह बाद उसकी सास की भी मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग रतिया के हेल्थ इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने बताया कि वार्ड नंबर 17 निवासी रामपाल की पत्नी 55 वर्षीय इंदिरा देवी की रिपोर्ट कुछ दिन पहले पॉजिटिव आई थी और सुबह जब उसे तबीयत बिगड़ने पर हॉस्पिटल में दाखिल करवाया गया तो चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसी तरह वार्ड नंबर आठ निवासी 71 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी और उसकी मृत्यु हो गई। वहीं ढाणी बबनपुर निवासी एक 65 वर्षीय व्यक्ति की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, उसकी भी टोहाना में मौत हो गई। इसके अलावा भट्टूकलां निवासी 82 वर्षीय बुजुर्ग ने भट्टूकलां अस्पताल में दम तोड़ दिया। फतेहाबाद निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति ने सरकारी अस्पताल में दम तोड़ दिया। 40 वर्षीय बुवान निवासी महिला ने जाखल अस्पताल में दम तोड़ दिया।

------------------------

रिकॉर्ड 3644 लाभार्थियों को लगी वैक्सीन

जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही अब लाभार्थी अधिक से अधिक वैक्सीन लगवा रहे हैं। जिले में रिकॉर्ड 3644 लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई है। सबसे अधिक इजाफा 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का हुआ है। वहीं कुछ लोग रजिस्ट्रेशन न होने से भी परेशान है। स्वास्थ्य विभाग को नौ हजार कोरोना वैक्सीन की डोज और मिल गई है। चार हजार 45 आयु वर्ग के लिए तो पांच हजार डोज 18 आयु वर्ग से अधिक लोगों के लिए मिली है। युवाओं का कहना है कि रजिस्ट्रेशन न होने कारण वैक्सीन नहीं लग पाई है।

-------------

मंगलवार को लगी वैक्सीन का आंकड़ा

जिले में अब तक लगी वैक्सीन : 122528

जिले में अब तक लगी पहली डोज 100486

जिले में अब तक लगी दूसरी डोज : 22042

फ्रंट लाइन वर्करों को लगी वैक्सीन : 8

60 साल से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन : 796

45 से 50 आयु वर्ग के लोगों को लगी वैक्सीन : 1084

18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगी वैक्सीन : 1756

मंगलवार को लाभार्थियों को लगी वैक्सीन : 3644

---------------------

जिले में संक्रमण दर में कमी आई है। लोगों से अपील है कि घर पर रहें। अगर बीमार हैं तो अपना टेस्ट अवश्य करवाएं। जिले में मंगलवार को छह लोगों की मौत हुई है। घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाएं व दो गज दूरी का पालन करें।

डा. वीरेश भूषण, सिविल सर्जन, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी