रविवार को भी नहीं आया कोरोना पाजिटिव केस, दो लोग हुए ठीक

जिला में कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। जिलावासियों के लिए रविवार सुखद समाचार देने वाला रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:35 AM (IST)
रविवार को भी नहीं आया कोरोना पाजिटिव केस, दो लोग हुए ठीक
रविवार को भी नहीं आया कोरोना पाजिटिव केस, दो लोग हुए ठीक

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला में कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। जिलावासियों के लिए रविवार सुखद समाचार देने वाला रहा। रविवार को जिला में कोई कोरोना पाजिटिव केस नहीं पाया गया। इसी तरह जिलावासी कोविड के प्रोटोकाल की पालना करते रहे तो शीघ्र ही जिला कोरोना मुक्त होगा। अभी कोरोना महामारी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। परंतु धीरे-धीरे इसका संक्रमण कम होता नजर आ रहा है। नागरिकों को एहतियात के तौर पर कोविड के उचित व्यवहार की पालना करनी होगी। भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना होगा। स्वच्छता रखने से अधिकांश होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

जिले में रविवार को 2 व्यक्तियों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। जिले का रिकवरी रेट 97.24 प्रतिशत हो चुका है। इस समय जिला में 10 एक्टिव केस है, जो 10 होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। रविवार को जिले में 323 नागरिकों के कोरोना सैंपल लिए गए, जिसमें आरटी-पीसीआर के 213 व एंटीजन के 110 सैंपल शामिल है। जिले में अब तक 255361 व्यक्तियों के कोरोना सैंपल लिए गए है, जिनमें से 17800 नागरिक कोविड पाजिटिव मिलें। उनमें से 17309 व्यक्ति कोरोना को मात दे चुके हैं। वहीं रविवार को जिले में 1052 लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन लग चुकी है। अब तक जिले में 302538 लोगों को वैक्सीन लगी है। रविवार को नागरिक अस्प्ताल में भीड़ भी अधिक रही। इसके अलावा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगने का समय भी पूरा हो गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में वैक्सीन को लेकर मारामारी रहेगी।

लोग बरत रहे लापरवाही

कोरोना के केस कम आने के साथ ही लोग कोरोना नियमों की अनदेखी कर रहे है। बाजार में न तो दुकानदार और न ही लोग मास्क लगा रहे है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी चितित है। स्वास्थ्य विभाग साफ कर चुका है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन जरूर नहीं जब फिर से कोरोना सक्रिय हो सकता है। ऐसे में पुलिस प्रशसान व जिला प्रशासन को सख्त कदम उठाना पड़ेगा। जब तक सख्ती नहीं की जा सकती तब तक लोग मास्क नहीं लगाएंगे।

आक्सीजन प्लांट का कार्य पूरा, लेकिन बिजली कनेक्शन के कारण काम अटका

जिले के नागरिक अस्पताल में 500 लीटर प्रति मिनट का आक्सीजन प्लांट लगकर शुरू हो गया। दिल्ली की एजेंसी से आए कर्मचारियों ने शनिवार को काम पूरा कर दिया था। लेकिन इस आक्सीजन प्लांट को चलाने के लिए 80 किलोवाट लोड की आवश्यकता है। लेकिन अस्पताल में पहले ही ओवरलोड है। ऐसे में जब तक नया ट्रांसफार्मर व नया जरनेटर नहीं लग जाता तब तक इसकी सप्लाई शुरू नहीं की जा सकती। स्वास्थ्य विभाग की माने तो नया ट्रांसफार्मर के लिए अप्लाई कर दिया गया है जल्द ही व्यवस्था भी हो जाएगी। अब जाने जिले में किसे और कितनी वैक्सीन लगी है।

हेल्थ वर्कर : 8419

फ्रंटलाइन वर्कर 3513

60 साल से अधिक : 73637

45-59 साल : 86971

18 साल से अधिक : 129998

कुल : 302538 जिले में जितनी वैक्सीन आ रही है वो लगाई जा रही है। पिछले दिनों वैक्सीन की कमी आ गई थी, ऐसे में दिक्कत आई। सोमवार को तय सेशन में वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसकी भी वैक्सीन की दूसरी डोज का समय हो गया है वो वैक्सीन अवश्य लगवाए।

डा. सुनीता सोखी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी