दो गांवों की आपसी खींचतान में उलझी दूषित जल निकासी की व्यवस्था, पंचायत गई कोर्ट में

संवाद सूत्र कुलां धारसूल कलां व धारसूल खुर्द गांव की आपसी खींचतान के चलते धारसूल कलां ग

JagranMon, 24 Aug 2020 08:17 AM (IST)
दो गांवों की आपसी खींचतान में उलझी दूषित जल निकासी की व्यवस्था, पंचायत गई कोर्ट में

संवाद सूत्र, कुलां :

धारसूल कलां व धारसूल खुर्द गांव की आपसी खींचतान के चलते धारसूल कलां गांव में दूषित जल निकासी की समस्या विकट बनी हुई है। गलियों- मुहल्लों में गंदा पानी भरने के साथ ही गांव के घरों का दूषित पानी दोनों गांवों की संयुक्त फिरनी एवं गांव के राजकीय विद्यालय में जमा हो रहा है।

इन दिनों बारिश का मौसम है। ऐसे में गांववासियों को गंदे पानी की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। लंबे समय से उक्त समस्या का सामना कर रहे ग्रामीणों द्वारा इसके समाधान की मांग को लेकर रोष प्रदर्शन भी किया गया है अथवा समस्या बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को कई बार शिकायत दे चुके हैं। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी हुई है। जल निकासी की समस्या के निराकरण को लेकर धारसूल कलां ग्राम पंचायत द्वारा बीते दिनों अब न्यायालय की शरण ली गई है। ये मामला अब न्यायालय में लंबित है। ऐसे में न्यायालय का निर्णय आने पश्चात ही समस्या से मुक्ति की उम्मीद की जा सकती है। धारसूल कलां गांव में दूषित जल निकासी की समस्या काफी पुरानी है। मौजूदा ग्राम पंचायत द्वारा निकासी व्यवस्था को लेकर हालांकि कुछ समय पहले नाली निर्माण कर दूषित पानी की निकासी धारसूल खुर्द गांव के जोहड़ में की गई थी, परंतु इसके कुछ दिनों बाद ही धारसूल खुर्द के ग्रामीणों द्वारा जोहड़ में धारसूल कलां गांव के गंदे पानी की निकासी पर रोक लगा दी है। ऐसे में स्थिति यह बनी है कि धारसूल कलां गांव का गंदा पानी गांव की गलियों में भरने के साथ ही धारसूल कला व धारसूल खुर्द गांव की संयुक्त फिरनी पर जमा हो रहा है।

--------------

यह है समस्या

इस मामले में समस्या यह उत्पन्न हो रही है कि धारसूल कलां ग्राम पंचायत का कहना है कि धारसूल कलां गांव की ढलान धारसूल खुर्द गांव की ओर है। लिहाजा इससे प्राकृतिक रूप से गंदे पानी की निकासी पुराने समय से ही धारसूल खुर्द गांव के जोहड़ में हो रही है। जबकि दूसरी तरफ धारसूल खुर्द ग्राम पंचायत व ग्रामीणों का हवाला है कि धारसूल कला गांव का दूषित पानी धारसूल खुर्द गांव के तालाब में आने से उनके गांव का जोहड़ ओवरफ्लो हो रहा है। इससे धारसूल खुर्द गांव में जल ओवरफ्लो की समस्या उत्पन्न हो रही है। स्थिति ये बनी है कि गंदा पानी ओवरफ्लो होने से धारसूल खुर्द गांव के तालाब के आसपास के घरों तक पानी पहुंच रहा है। ऐसे में मजबूरन धारसूल कला गांव के दूषित पानी निकासी पर रोक लगानी पड़ी है। गौरतलब है कि इस समस्या के निस्तारण हेतु बीते दिनों 14 अगस्त को धारसूल कलां ग्राम पंचायत द्वारा सिविल कोर्ट में केस दायर किया गया है।

--------------------------------------------

धारसूल कलां गांव की ढलान धारसूल खुर्द गांव की ओर होने के नतीजन दूषित पानी की निकासी पिछले लंबे समय से प्राकृतिक रूप से धारसूल खुर्द गांव के जोहड़ में ही हो रही है। ऐसे में धारसूल कला ग्राम पंचायत के पास जल निकासी धारसूल खुर्द गांव के तालाब में करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। हमारी पंचायत द्वारा बीते दिनों नाली निर्माण कर निकासी धारसूल खुर्द गांव के तालाब में की गई थी, परंतु कुछ ही दिनों बाद धारसूल खुर्द गांव के ग्रामीणों द्वारा इसे अवरुद्ध कर दिया गया है। ऐसे में धारसूल कला ग्राम पंचायत द्वारा अंतत: अब न्यायालय की शरण ली गई है।

हरपाल सिंह सरपंच ग्राम पंचायत धारसूल कलां।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.