दिनभर छाए रहे बादल, बारिश की संभावना से किसान सहमे

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मौसम का रविवार को मिजाज बदला हुआ नजर आया। आसमान में सुबह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:52 PM (IST)
दिनभर छाए रहे बादल, बारिश की संभावना से किसान सहमे
दिनभर छाए रहे बादल, बारिश की संभावना से किसान सहमे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : मौसम का रविवार को मिजाज बदला हुआ नजर आया। आसमान में सुबह से बादल छा गए। अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज हुई, वहीं न्यूनतम तापमान में दो डिग्री। हालांकि किसान बारिश की आशंका के चलते सहमे हुए रहे। किसानों को भय है कि अब बारिश हुई तो मंडी में आई हुई फसल खराब हो जाएगी। वहीं जो खेतों में खड़ी फसल खत्म हो जाएगी। ऐसे में किसान इस समय होने वाली बारिश से चितित दिखाई दे रहे है।

रविवार पूरे दिन सूर्य देवता दिखाई नहीं दिए। इसी के साथ कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में किसान सरसों व अन्य फसल की बुआई 19 अक्टूबर के बाद ही करें। वहीं मौसम वैज्ञानिक डा. मदन लाल खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने एक कम गहरे दबाव के क्षेत्र से अगले 48 घंटे में कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश संभावित है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश भी होने की संभावना है।

--------

मौसम ने किसानों की बढ़ाई चिता

मौसम बदलाव होने से किसानों की चिता बढ़ा दी है। किसान इस समय कपास की चुगाई व धान की कटाई कढ़ाई में लगे हुए हैं। बारिश होने से पक फसलों को नुकसान हो सकता है। किसान कृष्ण कुमार, विनोद, मुकेश, प्रदीप, रामनिवास, हरभजन सिंह व श्यामलाल ने बताया कि फसल पक कर तैयार हो चुकी है। अब बारिश होने से फसलों को काफी नुकसान होगा। उनका कहना है कि अब बारिश हुई तो पहले से जलभराव वाले क्षेत्रों में रबी सीजन में बुआई तक नहीं होगी।

--------------------

मंडी में धीमा उठान, बारिश हुई तो करोड़ों का धान होगा खराब :

अनाज मंडी में धान का बहुत धीमा उठान हो रहा है। अधिकारियों ने अपने चहेते एक ठेकेदार को उठान का ठेका दे दिया। जो बहुत धीमा उठान कार्य कर रहा है। इससे परेशानी बनी हुई है। जिले की अनाज मंडियों में अब तक कुल खरीद का 20 फीसद भी उठान नहीं हुआ। ऐसे में बारिश होता है तो परेशानी बढ़ जाएगी।

-----------------------

19 के बाद करें किसान बिजाई : कुलड़िया

मौसम विभाग के अनुसार 19 अक्टूबर तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में किसान सरसों की बुआई 19 अक्टूबर के बाद ही करें। इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा। बिजाई के लिए किसान बीज व खाद का स्टोर कर ले। सरसों का बीज प्रमाणित दुकान से खरीदते हुए पक्का बिल ले।

- डा. भीम सिंह कुलड़िया, एसडीओ, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग

----------------------

व्यापारियों को दे दिए निर्देश, तिरपाल कर रखे व्यवस्था : सचदेवा मैंने बारिश की संभावना देखते हुए व्यापारियों को आदेश दे दिया है कि तिरपाल की व्यवस्था रखे। मंडी में आई धान की ढेरियों को ढकने के निर्देश दिए हुए है। वहीं उठान कार्य तेजी से हो। इसके लिए उठान ठेकेदार व संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया हुआ है। किसानों व व्यापारियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी।

chat bot
आपका साथी