दस का दम, स्वच्छता हरदम के नाम से शुरू अभियान, संस्थओं के सहयोग से 301 गांवों में होगी सफाई

जागरण संवाददाता फतेहाबाद गांवों में इस समय सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। इसका मुख्य का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:42 PM (IST)
दस का दम, स्वच्छता हरदम के नाम से शुरू अभियान, संस्थओं के सहयोग से 301 गांवों में होगी सफाई
दस का दम, स्वच्छता हरदम के नाम से शुरू अभियान, संस्थओं के सहयोग से 301 गांवों में होगी सफाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

गांवों में इस समय सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। इसका मुख्य कारण पंचायतों का भंग होना है। पिछले पांच महीनों से केवल ग्राम सचिव के सहारे ही गांवों में समस्या दूर हो रही है। एक ग्राम सचिव के पास पांच से छह गांव है। ऐसे में वो पूरी निगरानी तक नहीं रख सकता। इसी समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन जिले के 301 गांवों में सफाई अभियान शुरू किया है। इस महीने से यह अभियान शुरू हो गया है और आगामी 30 जनवरी 2022 तक यह अभियान जारी रहेगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में गांवों को गंदगी से मुक्त बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत दस का दम स्वच्छता हरदम अभियान की शुरूआत की गई है। यह अभियान 31 जनवरी 2022 तक चलेगा। इस दौरान स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा। ये चलेगा अभियान

31 अक्टूबर तक प्लास्टिक के कचरे का निस्तारण के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ग्रामीणों को इस बारे में जागरूक किया जाएगा कि प्लास्टिक की वजह से पर्यावरण सबसे अधिक प्रदुषित होता है, इसलिए पालिथीन का प्रयोग न करें और पालिथीन को इधर-उधर न फेंके। एक से 15 नंवबर तक ब्लाक स्तर व जिला स्तर पर स्वच्छता में वित्त आयोग के सहयोग को सुनिश्चित किया जाएगा। 16 से 30 नंवबर तक सुजालम अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में सफाई करवाई जाएगी। इसी प्रकार से एक से 15 दिसंबर तक सामुदायिक /सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत कार्य करवाया जाएगा। 16 से 31 दिसंबर तक लोगों को दो गड्डों वाले शौचालयों के निर्माण के बारे में जानकारी दी जाएगी। अगले साल एक जनवरी 2022 से 15 जनवरी 2022 तक अभियान चलाया जाएगा। जिसमें खुले में शौच जाने वाले व्यक्तियों की निगरानी की जाएगी और उनकों शौचालय के प्रयोग के बारे में कहा जाएगा। 16 जनवरी से 31 जनवरी तक हमारा गांव-हमारी शान अभियान के दौरान गांव में गंदे पानी की निकासी करवाई जाएगी। इसमें ग्रामीणों की सामूहिक भागादारी सुनिश्चित की जाएगी। दस का दम स्वच्छता हरदम अभियान में पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अलावा खंड समन्वयकों की विशेष भागादारी होगी।

---------------------------------------

इस अभियान की शुरूआत हो चुकी है। लेकिन 31 अक्टूबर से बड़े स्तर पर गांवों में अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए समाजसेवी संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। हर गांव में कमेटी गठित की जाएगी। ग्रामीणों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

कुलभूषण बंसल, सीईओ जिला परिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी