40 लाख रुपये से जगमग होगा नागरिक अस्पताल

टोहाना सहित आसपास के क्षेत्र को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले एकमात्र नागरिक अस्पताल में अब आने वाले दिनों में यह पूरी तरह से रात के समय रोशनी से जगमगाएगा। लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:43 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:43 AM (IST)
40 लाख रुपये से जगमग होगा नागरिक अस्पताल
40 लाख रुपये से जगमग होगा नागरिक अस्पताल

सतभूषण गोयल, टोहाना :

टोहाना सहित आसपास के क्षेत्र को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले एकमात्र नागरिक अस्पताल में अब आने वाले दिनों में यह पूरी तरह से रात के समय रोशनी से जगमगाएगा। लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है।

लगभग 9 एकड़ में स्थापित इस अस्पताल परिसर में जहां रात के समय अंधेरा रहता है। वहीं अस्पताल के भवन में डाली गई बिजली की की तारें भी कमजोर होने के कारण आये दिन इनमें स्पार्किंग होने से बिजली आपूर्ति ठप हो जाती है। जिससे आपात स्थिति में तथा विशेषकर रात्रि के समय में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित होती थी। इस समस्या के समाधान को लेकर एसएमओ डा. हरविद्र सिंह सागु द्वारा पिछले दो वर्षों से लगातार प्रयास किये जा रहे थे। जिसके लिए अस्टीमेट भी तैयार करके भेजे गये थे।

अब स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा भेजे गये अस्टीमेट को पूर्ण रूप देने के बाद अस्पताल परिसर में स्ट्रीट लाइटें लगाने तथा अस्पताल भवन की पुराने तार बदलने के लिए राशि मंजूर करने व उसे लोक निर्माण विभाग के खाते में जमा करवाने के बाद विभाग के अधिकारी हरकत में आ गये है। वहीं उनके द्वारा स्ट्रीट लाइटों से लेकर पुरानी तारें बदलने की कवायद शुरु कर दी है। उल्लेखनीय है कि नागरिक अस्पताल परिसर के साथ-साथ चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों के क्वार्टरों के आसपास भी अंधकार के चलते देररात्रि के समय उन्हें आपात स्थिति में आने व जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब पूरे परिसर में स्ट्रीट लाइटें लगने से अस्पताल परिसर रात के अंधेरे में भी जगमगाएंगा। स्ट्रीट लाइटों के साथ-साथ अब अस्पताल परिसर में बिजली का अलग से सब स्टेशन भी स्थापित कि या जाएगा। वहीं उसमें अलग से बड़ा ट्रांसफार्मर व रखरखाव के लिए सभी तरह की व्यवस्था होगी। उपरोक्त स्ट्रीट लाइटों व सब स्टेशन के निर्माण तथा पुरानी तारों के बदलने पर लगभग 40 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान है।

-----------------------------

इस योजना पर पिछले दो सालों से काम चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में इस समस्या बारे लाया था। आखिरकार विभाग ने इस समस्या के समाधान को लेकर बनाये गये अस्टीमेट पास करवाकर इसके लिए बजट राशि लोक निर्माण विभाग के खाते में भेज दी है। अब शीघ्र ही इसका कार्य शुरु हो जाएगा और अस्पताल क्षेत्र रात को लाईटों से जगमगाएगा। इसके साथ-साथ अस्पताल भवन व क्वार्टरों में भी पुरानी बिजली के तारों को बदला जाएगा।

- डा. हरविद्र सागु, एसएमओ, टोहाना।

------------------------------------

नागरिक अस्पताल परिसर में लोक निर्माण विभाग द्वारा 40 स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। अस्पताल व क्वार्टरों में बिजली की वर्षों पुरानी एल्यूमिनियम की तारें बदलकर वहां कॉपर की तारें डाली जाएगी। अस्पताल में एक अलग से बिजली का सब स्टेशन भी स्थापित किया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए कार्य शुरू कर दिया गया है।

- विनोद कुमार, विद्युत कनिष्ठ अभियंता, लोक निर्माण विभाग, टोहाना।

chat bot
आपका साथी