ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से करें संपर्क

सरकार द्वारा ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) को एक अधिसूचित बीमारी घोषित किया गया है। इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। ब्लैक फंगस के लक्षणों में आंख और कान के आसपास दर्द या लालिमा सिरदर्द सांस लेने में परेशानी मानसिक भ्रम बुखार खांसी एवं उल्टी में खून शामिल है। यह लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर से संपर्क करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:35 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:35 AM (IST)
ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से करें संपर्क
ब्लैक फंगस के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से करें संपर्क

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

सरकार द्वारा ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) को एक अधिसूचित बीमारी घोषित किया गया है। इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। ब्लैक फंगस के लक्षणों में आंख और कान के आसपास दर्द या लालिमा, सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, मानसिक भ्रम, बुखार, खांसी एवं उल्टी में खून शामिल है। यह लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर से संपर्क करें।

इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि हालांकि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम पड़ गई है, लेकिन इस बीच अब ब्लैक फंगस बीमारी के मामले भी सामने आ रहे है, जोकि बेहद चिता का विषय है। प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को अधिसूचित किया है। इस बीमारी के इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर की तर्ज पर ब्लैक फंगस मरीजों के लिए अलग से सेंटर बनाए गए हैं ताकि बीमारी की गंभीर स्थिति में मरीजों को तुरंत स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके। कोरोना महामारी पर अंकुश की दिशा में हम निरंतर आगे बढ़ रहे है। संक्रमण से बचाव व इसकी रोकथाम में समाजसेवियों, सामाजिक संस्थाओं व जिलावासियों का सक्रिय सहयोग मिल रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि ब्लैक फंगस की बीमारी से बचाव के लिए धूल भरे निर्माण स्थलों पर जाते समय मास्क का प्रयोग करें, मिट्टी, काई या खाद आदि का कार्य करते समय जूते, लम्बी पतलून, लम्बी बाजू की शर्ट एवं दस्ताने पहने, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें एवं प्रतिदिन अच्छे से स्नान करे, खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखें। उन्होंने कहा कि कोविड से ठीक होने के बाद मधुमेह के रोगी ब्लड ग्लूकोज का ध्यान रखें, स्टेरोयड का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर व सही समय, सही खुराक और सही अवधि के साथ ही करे। आक्सीजन थैरेपी के लिए साफ और जीवाणु रहित जल का ही इस्तेमाल करें। एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाओं का सोच समझ कर इस्तेमाल करे।

इस मौके पर सीएमओ डा. वीरेश भूषण ने बताया कि जिले में कोविड के केस लगातार घट रहे हैं, परंतु ब्लैक फंगस को लेकर लोगों में डर का माहौल बना है। उन्होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं बल्कि सजगता से कार्य करने की जरूरत है। आमजन इस बीमारी को लेकर पूरी तरह से सजग रहे, आशंका होने पर नागरिक नजदीक के नागरिक अस्पतालों में डाक्टरों से संपर्क करें और अपना टेस्ट करवाएं। प्रशासन का सहयोग करते हुए यदि कहीं भी इस बीमारी के मरीज की सूचना मिले तो स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को सूचना दें।

chat bot
आपका साथी