जिले में चार साल बाद चिकनगुनिया का मिला पहला केस, दो डेंगू के भी आए मरीज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले छह महीनों से जिले में कोरोना का कहर जारी है। ल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:43 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:43 AM (IST)
जिले में चार साल बाद चिकनगुनिया का मिला पहला केस, दो डेंगू के भी आए मरीज
जिले में चार साल बाद चिकनगुनिया का मिला पहला केस, दो डेंगू के भी आए मरीज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले छह महीनों से जिले में कोरोना का कहर जारी है। लेकिन अब डेंगू ने भी पांव पसारने शुरू कर दिए है। वहीं चार साल बाद चिकनगुनिया का पहला मरीज भी जिले में मिल चुका है। जिससे स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है। ऐसे में अब पूरे जिले में सर्वे करवाया जाएगा और डेंगू के सर्वे के साथ चिकनगुनिया के सैंपल लिए जाएंगे। पिछले कुछ दिनों से जिले में हर दूसरे दिन डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। शुक्रवार को टोहाना में दो डेंगू के मरीज मिले है। इससे पहले फतेहाबाद व रतिया में डेंगू के मरीज आ चुके हैं।

पिछले कुछ दिनों से सर्दी ने दस्तक दे दी है। लेकिन मच्छर का प्रकोप भी अधिक हो गया है। डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और साफ पानी में पनपता है। ऐसे में हर कोई इसका ध्यान भी नहीं कर रहा है। जिले में अब डेंगू के मरीजों की संख्या 9 हो गया है। वहीं पांच ऐसे मरीज भी मिले हे जो पंजाब क्षेत्र के है लेकिन अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए फतेहाबाद में आए थे। यह आंकड़ा अब पंजाब में दर्ज होगा। लेकिन मरीज जिले से 14 मिल चुके है जिससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को चिता में डाल दिया है।

---------------------------------

चार साल बाद चिकनगुनिया का मरीज मिला

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो जिले में वर्ष 2016 में चिकनगुनिया के तीन मरीज मिले थे। चार साल बाद जिले में यह पहली बार है जब इस बीमारी का मरीज मिला है। यह मरीज थेड़ी गांव से मिला है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंच गई है। पूरे गांव में सर्वे करवाया जा रहा है। डेंगू के सैंपल लिए जा रहे है। अब स्वास्थ्य विभाग कोरोना के साथ डेंगू के बचाव के बारे में जागरूक कर रहा है।

---------------------------------------

टोहाना में शुक्रवार को मिले 2 नए डेंगू के मरीज

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के साथ-साथ डेंगू व चिकनगुनिया, मलेरिया व टीबी के लिए चलाए गए सर्वे अभियान के तहत शुक्रवार को 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। बताया जाता है कि दो दिन पहले स्वास्थ्य विभाग ने शिवा गली में सर्वे अभियान शुरू किया था। जिसमें संदिग्ध रोगियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गये थे। शुक्रवार को उन सैंपलों की आई रिपोर्ट में दो व्यक्ति डेंगू पॉजिटिव पाये गये थे। जबकि वह दोनों स्वस्थ बताए गये हैं। इस संदर्भ में एसएमओ डा. सागु ने बताया कि शिवा गली में फोगिग करवाई जाएगी।

----------------------------------------

जिले में 900 घरों में मिल चुका है डेंगू का लार्वा

स्वास्थ्य विभाग ने 100 से अधिक कर्मचारियों को सर्वे पर लगा दिया है। पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मरीज मिलने के बाद अब यह टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। यही कारण है कि जिले में अब तक 900 घरों में डेंगू का लार्वा मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों को नोटिस देकर लार्वा नष्ट कर दिया है। वहीं चेतावनी दी गई कि अगर दोबारा से डेंगू का लार्वा मिला तो कार्रवाई होगी। जिले में अब जो डेंगू का जो लार्वा मिला है वो सबसे अधिक फ्रीज की ट्रे व कूलरों में मिला है।

---------------------------------------------

कहां कितना डेंगू का लार्वा मिला

फतेहाबाद : 300

टोहाना : 200

भूना : 30

जाखल : 20

रतिया : 350

----------------------------------------------

डेंगू के मामलों का ब्योरा

वर्ष मामले

2015 189

2016 38

2017 419

2018 56

2019 29

2्र020 09

-------------------------------------------

जिले में मलेरिया की स्थिति :

वर्ष मलेरिया रोगी

2013 992

2014 368

2015 107

2016 59

2017 42

2018 02

2019 05

2020 00

----------------------------

अब जाने कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार एडीज एजीप्टीआई मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में काटता है। डेंगू का मच्छर किसी भी जल इकट्ठा करने वाले बर्तन में पैदा हो सकता है। यह स्वच्छ जल में पनपता है। यह मच्छर कूलर, टंकी, गमला, टैंक, छतों पर पड़े टायर, फ्रीज के पीछे लगी ट्रे, गड्ढों में ठहरे पानी व नालियों में रूके पानी में पैदा हो सकता है। ऐसे में अपने यहां आसपास के क्षेत्र में पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए।

-------------------------------

ये है लक्षण

- तीव्र बुखार।

-सिर के अगले हिस्से में तेज दर्द।

-आंख के पिछले भाग में दर्द।

-मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द।

-भूख कम लगना।

-शरीर पर खसरे जैसे दानों का निकलना व लाल चकते बनना।

- उल्टी आना।

----------------------------------------------------------------------------------------

जिले में चार साल बाद चिकनगुनिया का मरीज मिला है। वहीं डेंगू के दो मरीज आए है। अब जिले में डेंगू के 9 मरीज हो चुके है। वहीं पांच ऐसे मरीज भी मिले है जो बाहर के है लेकिन टेस्ट यहां पर हुआ था। ऐसे में हमने पूरे जिले में सर्वे शुरू कर दिया है। पानी की टंकियों की जांच की जा रही है। जहां लार्वा मिल रहा है उसे नष्ट किया जा रहा है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी