मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, अब 51 के बदले मिलेंगे 71 हजार रुपये, 381 लाभार्थियों को मिला लाभ

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना शुरू की। पात्रता क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:00 AM (IST)
मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, अब 51 के बदले मिलेंगे 71 हजार रुपये, 381 लाभार्थियों को मिला लाभ
मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, अब 51 के बदले मिलेंगे 71 हजार रुपये, 381 लाभार्थियों को मिला लाभ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना शुरू की। पात्रता की शर्तें पूरी करने वाले परिवारों की लड़की की शादी के लिए अब 51 की जगह 71 हजार रुपये तक शगुन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी है। जिले में इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में अब तक 381 लाभार्थियों को एक करोड़ 27 लाख 41 हजार रुपये की राशि वितरित की।

इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे अनुसूचित जाति, जनजाति व टपरीवास समुदाय के लोगों को अब 51 हजार रुपये की बजाय 71 हजार मिलेंगे। योजना के तहत 66 हजार रुपये की राशि विवाह के अवसर पर या उससे पहले दी जाएगी व 5 हजार रुपये विवाह का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र जमा होने के 6 महीने के अंदर दिए जाएंगे। बीपीएल श्रेणी की कन्याओं को व 1.80 लाख सालाना से कम आय वाले अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के परिवारों को इस योजना के तहत अब 11 की बजाय 31 हजार की राशि दी जाएगी। इसमें से 28 हजार विवाह पर या उससे पहले व 3 हजार रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र जमा होने के 6 महीने बाद दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों, महिला खिलाडिय़ों, विधवाओं, दिव्यांगों की लड़कियों की शादी के लिए अनुदान राशि दी जाती है।

-----------------------------------

ये चाहिए दस्तावेज

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न सत्यापित दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। इसमें लड़की का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लड़के के जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लड़की के परिवार का राशन कार्ड, लड़की के माता या पिता अर्थात आवेदक की बैंक की पासबुक व आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीपीएल संख्या का भी ब्योरा देना होगा। यदि लड़की के माता-पिता जीवित नहीं है तो उनके मृत्यु प्रमाण पत्र, लड़की का आधार कार्ड, लड़के व लड़की का एक-एक पासपोर्ट आकार का फोटो, अगर राशन कार्ड बीपीएल नहीं है तो आय प्रमाण पत्र या ढाई एकड़ से कम जमीन का प्रमाण पत्र और शादी का कार्ड शामिल है।

------------------------

वर्जन..

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अनुसूचित जाति के परिवारों, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों की श्रेणी में आते है, उन्हें विभाग द्वारा पहले 51 हजार रुपये की राशि मिलती थी लेकिन अब 71 हजार रुपये की राशि मिलेगी। इसके लिए सभी को आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी