जिले में बारदाने का संकट, भट्टू में किया प्रदर्शन

अनाज मंडियों में रविवार को गेहूं की आवक तेज आ गई। जिले के सभी 50 केंद्रों पर बड़ी संख्या में गेहूं किसान लेकर आए है। उन्हें उम्मीद है कि सोमवार से सही तरीके से गेहूं की खरीद शुरू होगी। लेकिन सुचारू तरीके से खरीद शुरू होने से पहले ही मंडियों में बारदाने का संकट आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:48 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:48 AM (IST)
जिले में बारदाने का संकट, भट्टू में किया प्रदर्शन
जिले में बारदाने का संकट, भट्टू में किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अनाज मंडियों में रविवार को गेहूं की आवक तेज आ गई। जिले के सभी 50 केंद्रों पर बड़ी संख्या में गेहूं किसान लेकर आए है। उन्हें उम्मीद है कि सोमवार से सही तरीके से गेहूं की खरीद शुरू होगी। लेकिन सुचारू तरीके से खरीद शुरू होने से पहले ही मंडियों में बारदाने का संकट आ गया है। व्यापारियों के पास खरीद एजेंसी का बारदाना नहीं पहुंच रहा। इससे किसान, व्यापार व मजदूर परेशान हैं। जिले की फतेहाबाद, भट्टू, टोहाना व रतिया अनाज मंडी में जरूरत के हिसाब से बारदाना नहीं आया है। ऐसे में सोमवार को परेशानी आ सकती है।

भट्टू मंडी में बारदाने के अभाव में गेहूं का खरीद रूका हुआ है। बारदाना की आई समस्या को लेकर किसानों, मजदूरों व व्यापारियों ने सरकार व खरीद एजेंसी के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि मंडी में इस समय 70000 क्विंटल गेहूं की आवक आ चुकी हैं। इस गेहूं के तोल न होने के चलते किसान व मजदूर परेशान है। उन्होंने रविवार को रोष जताते हुए कहा कि अगर समय पर बारदाना नहीं आया तो उन्हें प्रदर्शन का रास्ता अपनाना पड़ेगा। किसान सुभाष भाखर, एडवोकेट महेंद्र, राजाराम , सुरेश कुमार, प्रमोद ने कहा कि वे अपनी गेहूं 2 दिन से अनाज मंडी भट्टू कलां लेकर आए हुए हैं । यहां बारदाना न होने के चलते उनकी गेहूं का तोल भी नहीं हो रहा अभी काम का सीजन होने के कारण वह इस गेहूं के नए बिकने के चलते दूसरा कोई काम भी नहीं कर सकते। वही यहां राजस्थान से मजदूरी का कार्य करने को लेकर आई लेबर के इंचार्ज बल्लू राम ने कहा कि वे यहां काम करने को लेकर आए हुए हैं लेकिन बारदाना न होने के चलते उन्हें भी काम ही नहीं मिल रहा। ऐसे हालात में उन्हें वापस अपने घरों को लौटना पड़ेगा। मार्केट को ऑपरेटिव सोसाइटी सहायक मैनेजर सुशील कुमार ने बताया कि उनके पास टोहाना से एक ट्रैक्टर बारदाना पहुंच चुका हैं। और भी बारदाना मंगवाया जा रहा है। तोल का कार्य जल्द ही शुरू करवा दिया जाएगा।

---------------------

सोमवार को 7 मंडियों व 43 खरीद केंद्रों पर शुरू होगी गेहूं की खरीद :

जिले की 7 अनाज मंडियों व 43 खरीद केंद्रों पर सोमवार से गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। शनिवार को कुछ खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद हुई थी। लेकिन सभी खरीद केंद्रों पर सोमवार से खरीद शुरू होगी। इसको लेकर उपायुक्त ने भी सख्त आदेश दिए हुए है। उसके बाद अधिकारी गंभीरता से मंडियों में गेहूं खरीद की व्यवस्था बना रहे है।

------------------------ जिले की सभी मंडियों में बारदाने की किसी प्रकार की समस्या नहीं है। लोडिग का टेंडर हो गया है। किसानों, व्यापारियों व मजदूरों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इस बार खरीद से लेकर उठान कार्य सब आनलाइन है। किसी प्रकार न तो परेशानी आएगी और न ही गड़बड़ी होगी।

- विनीत जैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक।

chat bot
आपका साथी