बिश्नोई बाहुल्य गांव बड़ोपल पहली बार आरक्षित, अब अनुसूचित जाति से बनेगा सरंपच

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार ने पंचायती चुनावों के लिए तैयारी शुरू कर दी ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 09:59 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 09:59 AM (IST)
बिश्नोई बाहुल्य गांव बड़ोपल पहली बार आरक्षित, अब अनुसूचित जाति से बनेगा सरंपच
बिश्नोई बाहुल्य गांव बड़ोपल पहली बार आरक्षित, अब अनुसूचित जाति से बनेगा सरंपच

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्रदेश सरकार ने पंचायती चुनावों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। बेशक सरपंच एसोसिएशन मांग कर रही हैं कि चुनाव आगामी वर्ष जनवरी में हो। लेकिन सरकार का मानना है कि पंचायतों का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण ज्यादा नहीं फैला तो चुनाव तय समय पर होंगे। इसी कड़ी में अब सरकार ने सरपंचों व पंचों के लिए आरक्षित करने के लिए ड्रा सिस्टम निकाला शुरू कर दिया। मंगलवार को इसकी शुरुआत फतेहाबाद ब्लाक से हुई। एसडीएम संजय बिश्नोई की अध्यक्षता में निकाले गए ड्रा में 49 पंचायतों में से 17 महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी। वहीं 6 अनुसूचित जाति के लिए। ऐसे में कुल 26 पंचायतें आरक्षित हो गई।

पंचायती चुनाव के लिए निकाले गए ड्रा में बिश्नोई बाहुल्य गांव बड़ोपल को भी इस बार आरक्षित कर दिया। इस गांव में लगातार दो प्लान जोगिद्र पूनिया का परिवार सरपंच बन रहा था। इस बार भी इनकी तैयारी पूरी थी। फतेहाबाद ब्लाक में यह गांव सबसे बड़ा गांव है। सबसे खास बात पंचायत के पास फोरलेन जमीन अधिकग्रहण से मिले 15 करोड़ रुपये की एफडी भी हैं। इसी तरह बिश्नोई बाहुल्य गांव मोहमम्दपुर रोही प्रथम को भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया। वहीं, मोहम्मदपुर रोही द्वितीय को ओपन महिला के लिए रिजर्व कर दिया। जबकि इसमें अनुसूचित जाति के वोट अधिक है।

-------------------------------

ये पंचायत नहीं हुई आरक्षित, कोई भी लड़ सकता है चुनाव :

ड्रा के अनुसार 26 गांव अनारक्षित किए गए है। इसमें कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। जिसमें आकांवाली, भूथनकलां, दरियापुर, दौलतपुर, धांगड़, ढाणी बिजालांबा, ढाणी छतरियां, ढाणी टाहलीवाली, धारनिया, चिदड़, काजलहेडी, खजूरी जांटी, कुम्हारिया, करनौली, मताना, काताखेड़ी, हरीपुरा, ढाणी ठोबा, बहल भोमिया, रामपुरा, अयाल्की, बनगांव, झलनियां, चबलामोरी, शहीदांवाली, बोसवाल, बीघड़ प्रथम शामिल है।

-----------------------------अनुसूचित जाति के लिए ये गांव हुए आरक्षित :

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 6 गांव किए गए हैं। जिसमें बड़ोपल, खैरातीखेड़ा, मोहम्मदपुर रोही प्रथम, ढाणी माजरा, अहलीसदर, बीसला शामिल हैं।

-----------------------------------

ये गांव किए गए महिलाओं के लिए आरक्षित :

अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित चार गांवों में मानावाली, भोडा होशनांक, भिरडाना, बस्ती भीवां शामिल हैं। ऑपन महिला के लिए आरक्षित 13 गांव शामिल गए हैं। जिसमें बीघड़ प्रथम, बीघड़ द्वितीय, बरसीन, गिल्लाखेड़ा, माजरा, हिजरावां कलां, रजाबाद, सालमखेड़ा, खाराखेड़ी, खान मोहम्मद, आजाद नगर, भोड़ियाखेड़ा, मोहम्मदपुर रोही-2 शामिल है।

-----------------------

पंचायतों के ड्रा पंचायती राज के अनुसार :

पंचायतों के चुनाव को देखते हुए पंचायत व पंच के पद आरक्षित करने के लिए ड्रा मंगलवार को निकाले गए। सबसे पहले फतेहाबाद ब्लाक के ड्रा निकाले गए। जिसमें से 49 में से 23 पंचायतें आरक्षित कर दी गई है। आगामी दिनों में बचे हुए सभी छह ब्लाक की पंचायतों को ड्रा सिस्टम से आरक्षित किया जाएगा।

- संजय बिश्नोई, एसडीएम।

---------------------------------

अब इन ब्लॉक का होगा ड्रा :

बुधवार को टोहाना ब्लॉक की पंचायतों का ड्रा निकाला जाएगा। वहीं 25 जून बृहस्पतिवार को जाखल व भूना ब्लाक की पंचायतों का ड्रा होगा। 26 जून को भट्टूकलां की पंचातयों का ड्रा होगा।

chat bot
आपका साथी