भूना व टोहाना ओपन, रतिया महिला तो फतेहाबाद एससी के लिए आरक्षित

प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो गई। इसी कड़ी में मंगलवार को नगर निकाय संस्थाओं के पंचकुलां में ड्रा निकाले गए। इनमें से फतेहाबाद की पांच में से चार नगर पालिका व नगर परिषद शामिल थी। जिसमें से टोहाना व भूना ओपन वर्ग के लिए तो रतिया महिला वहीं फतेहाबाद एसी वर्ग के लिए आरक्षित हो गए। इसके बाद अब शहरों की नए सिरे से वार्डबंदी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:11 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:11 AM (IST)
भूना व टोहाना ओपन, रतिया महिला तो फतेहाबाद एससी के लिए आरक्षित
भूना व टोहाना ओपन, रतिया महिला तो फतेहाबाद एससी के लिए आरक्षित

- अब होगी शहर की वार्डबंदी, इसके बाद ड्रा

- शहर की क्षेत्र बढ़ने से बढ़ेंगे वार्डों की संख्या

- प्रत्यक्ष चुनाव होने से राजनीतिक पार्टियां तय करेगी चेयरमैन के उम्मीदवार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो गई। इसी कड़ी में मंगलवार को नगर निकाय संस्थाओं के पंचकुलां में ड्रा निकाले गए। इनमें से फतेहाबाद की पांच में से चार नगर पालिका व नगर परिषद शामिल थी। जिसमें से टोहाना व भूना ओपन वर्ग के लिए तो रतिया महिला वहीं फतेहाबाद एसी वर्ग के लिए आरक्षित हो गए। इसके बाद अब शहरों की नए सिरे से वार्डबंदी होगी। इसके लिए नगर निकाय विभाग ने एक निजी संस्था को जिम्मेदारी सौंपी है। जो सर्वे करते हुए शहर की नए सिरे से वार्डबंदी करेगी। इससे वार्डों के स्वरूप में बदलाव आने की संभावना है। विदित रहे कि जिले में फतेहाबाद व टोहाना नगर परिषद है। वहीं भूना व रतिया नगर पालिका। जाखल भी नगर पालिका है। लेकिन वहां पर चुनाव 2018 में हुए थे। ऐसे में अब वहां पर चुनाव 2023 में होंगे।

-------------------------

प्रत्यक्ष चुनाव से रुक जाएगा भ्रष्टाचार :

नगर निकाय संस्थाओं के चेयरमैन व चेयरपर्सन के लिए चुनाव प्रत्यक्ष होंगे। यहां पर भाजपा व कांग्रेस के साथ इनेलो, आम आदमी व जजपा के नेता भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमाना चाहते है। इसके अलावा अनेक लोग निर्दलीय लड़ने के सपने देख रहे है। वैसे प्रत्यक्ष चुनाव होने से शहर का विकास सामान रूप से होगा। वार्डों के पार्षदों की ब्लैकमेलिग की राजनीति खत्म हो जाएगी। एक बार जो प्रधान बनेगा वह बिना किसी रुकावट के पांच साल कार्य करेगा।

---------------------

अब वार्डों के होंगे ड्रा :

चारों नगर पालिका व नगर परिषद के चेयरमैन व चेयरपर्सन पद के लिए ड्रा होने के बाद वार्डबंदी करते हुए वार्डों के पार्षदों के लिए ड्रा होंगे। उसके बाद चुनावी सरगर्मी तेज होगी। अभी चुनाव होने में काफी समय है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि नगर निकाय के चुनाव पंचायती चुनावों के बाद ही संभव है। ऐसे में अभी समय लगेगा। उम्मीदवार भी अभी प्रचार तय शुरू नहीं करेंगे।

-------------------

पंचकुला हुए थे ड्रा, अब वार्डबंदी का कार्य तेज : नगर आयुक्त

नगर निकाय संस्थाओं के आरक्षण के लिए ड्रा पंचकुला में हुए थे। अब जिला प्रशासन ने सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कार्य करते हुए शहर की वार्डबंदी का कार्य तेज कर दिया है। जल्द ही वार्डबंदी कर दी जाएगी।

- डा. मुनीश नागपाल, एडीसी एवं नगर आयुक्त, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी