मानसून से पहले अधिकारियों ने नहीं की पानी निकासी की तैयारी, आएगी परेशानी

मानसून का सीजन शुरू होने वाला है। लेकिन प्रशासन ने शहर से पानी निकासी के लिए उचित व्यवस्था बनाने के लिए तैयारी शुरू नहीं की। अधिकारी इसको लेकर गंभीर नहीं है। जिले में पांचों शहरों में बारिश का पानी ठहरने से आमजन को बड़ी परेशानी होती है। टोहाना जैसे शहर में तो एक बार अछी बारिश होने के बाद घंटों पानी ठहरा रहता है। लेकिन हर बार सरकार बारिश के सीजन में पानी निकासी की घोषणा करती है। लेकिन सीजन बीतने के बाद सरकार व उसके अधिकारी भी अपने वादे को भूल जाते है। ऐसा लंबे समय से हो रहा है। टोहाना में तो 35 करोड़ से पानी निकासी के लिए व्यवस्था बनाने की घोषणा की थी लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुई। इसी तरह जाखल व भूना में काफी पहले शुरू हुआ सीवरेज लाइन डालने का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ। इससे लोग परेशान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:06 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:06 AM (IST)
मानसून से पहले अधिकारियों ने नहीं की पानी निकासी की तैयारी, आएगी परेशानी
मानसून से पहले अधिकारियों ने नहीं की पानी निकासी की तैयारी, आएगी परेशानी

जागरण टीम फतेहाबाद :

मानसून का सीजन शुरू होने वाला है। लेकिन प्रशासन ने शहर से पानी निकासी के लिए उचित व्यवस्था बनाने के लिए तैयारी शुरू नहीं की। अधिकारी इसको लेकर गंभीर नहीं है। जिले में पांचों शहरों में बारिश का पानी ठहरने से आमजन को बड़ी परेशानी होती है। टोहाना जैसे शहर में तो एक बार अच्छी बारिश होने के बाद घंटों पानी ठहरा रहता है। लेकिन हर बार सरकार बारिश के सीजन में पानी निकासी की घोषणा करती है। लेकिन सीजन बीतने के बाद सरकार व उसके अधिकारी भी अपने वादे को भूल जाते है। ऐसा लंबे समय से हो रहा है। टोहाना में तो 35 करोड़ से पानी निकासी के लिए व्यवस्था बनाने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुई। इसी तरह जाखल व भूना में काफी पहले शुरू हुआ सीवरेज लाइन डालने का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ। इससे लोग परेशान हैं।

-------------

फतेहाबाद रंगोई नाले तक नहीं बिछी पाइप :

गत वर्ष फतेहाबाद में बारिश से जलभराव हुआ तो अधिकारियों ने शहर के वाल्मीकि चौक से लेकर रंगोई नाले तक पाइपलाइन बिछाने का प्लान तैयार किया। अधिकारियों ने इसके लिए बजट भी पास करवा दिया। लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं हुआ। अधिकारियों की लापरवाही की वजह से काम धीमी गति से चल रहा है। शहर में मामूली बारिश होने के बाद जवाहर चौक, तुलसीदास चौक, वाल्मीकि चौक पर पानी भरने से शहर में यातायात व्यवस्था बाधित हो जाती है। लोगों का घरों से निकलने में परेशानी आती है। इसी तरह जीटी रोड बेल्ट पर बारिश के पानी निकासी के लिए पाइपलाइन पूरी जगह नहीं बिछाई गई। बीघड़ चौक पर पानी ठहर जाता है।

------------------------

भूना में अवैध अविकसित कालोनियों में बिछाई सीवरेज लाइन, शहर में काम अधूरा :

भूना शहर में करीब 36 करोड़ की लागत से सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य तीन साल पहले शुरू हुआ। ठेकेदार शहर से बाहर काटी गई अवैध लाइन में सिवरेज लाइन बिछाकर कर 90 फीसद कार्य पूरा दिया दिया। जबकि कस्बे में अभी भी 40 फीसद से अधिक जगह पर लाइन बिछाने की दरकार है। उसके बाद भी ठेकेदार को रुपये जारी कर दिए गए।

आरटीआइ से मिले जानकारी के आधार पर शहर के चार पार्षदों ने यह आरोप लगाते हुए विधायक, सांसद व उपायुक्त को शिकायत सौंपी। लेकिन किसी ने भी कार्रवाई नहीं की। इतना ही नहीं पार्षदों के प्रतिनिधिमंडल ने तो उक्त मामले को प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज के दरबार में भेज दिया है, कितु इसका ठेकेदार प्रभाव शाली व्यक्ति होने के कारण पूरे मामले की जांच नहीं हो पा रही है राजनीतिक दबाव के चलते जांच ठंडे बस्ते में पड़ गई है लेकिन परेशानी यह है कि शहर में बारिश के सीजन में बुरा हाल हो जाता है। सीवरेज न होने वजह से पानी निकासी का उचित प्रबंध भी नहीं है। लोगों की मांग है कि सरकार भूना में बारिश से पहले सीवरेज बिछाने का कार्य पूरा करें, ताकि उनको मानसून में परेशानी न आए।

--------------------------------

एक साल से नहीं शुरू हुआ काम, कागजों में उपमुख्यमंत्री की घोषणा :

टोहाना में बारिश आने से शहर के अधिकांश क्षेत्रों में पानी ठहर जाता है। लोग कई दिनों तक अपने घर से बाहर नहीं निकल पाते। इससे बड़ी परेशानी आती है। पानी निकासी के लिए टोहाना के जजपा विधायक देवेंद्र बबली के आग्रह पद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने टोहाना में पानी निकासी के लिए 35 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। लेकिन यह घोषणा अभी कागजों में ही है। अब मानसून का सीजन फिर से शुरू हो रहा है। ऐसे में बारिश में फिर से जलामाव होगा। लोगों की मांग है कि कार्य शुरू तो हो। लेकिन अब विधायक उनकी सुनवाई नहीं कर रहे।

-------------------------

जाखल में ठेकेदार व अधिकारियों की मनमानी, लोग परेशान :

शहर में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीवरेज लाइन डालने का कार्य चल रहा है। जिसे लेकर करीबन एक वर्ष से अधिक समय गया है। अब तक महज 30 फीसद कार्य पूरा नहीं हुआ। जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जाखल में पानी की निकासी को लेकर डलवाए जा रहे सीवरेज की लागत करीबन 6 करोड़ 85 लाख का टेंडर जारी किया गया है। लेकिन बारिश के पहले शहर में जगह जगह खाई खोद का छोड़ दी। इससे लोग परेशान है।

----------------- जाखल में सीवरेज लाइन डालने का कार्य तेजी से चल रहा है। ठेकेदार द्वारा इस काम को मार्च 2022 में पूरा कर विभाग को देना है। आने वाले दिनों में जैसे मानसून आता है। तो हमारी तरफ से पुख्ता प्रबंध किए जा रहे है।

- मनदीप कुमार, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग टोहाना

------------- टोहाना शहर के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहा हूं। बारिश के पानी के निकासी के लिए जल्द ही काम शुरू होगा। आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आन दी जाएगी।

- देवेंद्र बबली, विधायक, टोहाना।

chat bot
आपका साथी