बैन हुए पटाखे, फिर भी खुलेआम हो रही बिक्री, अधिकारी कर रहे नोटिफिकेशन का इंतजार

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार ने दीपावली पर्व पर पटाखों की बिक्री पर रोक लग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 07:53 AM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 07:53 AM (IST)
बैन हुए पटाखे, फिर भी खुलेआम हो रही बिक्री, अधिकारी कर रहे नोटिफिकेशन का इंतजार
बैन हुए पटाखे, फिर भी खुलेआम हो रही बिक्री, अधिकारी कर रहे नोटिफिकेशन का इंतजार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्रदेश सरकार ने दीपावली पर्व पर पटाखों की बिक्री पर रोक लगाकर आमजन को बड़ी राहत दी है। हालांकि अभी तक मुख्यमंत्री ने रोक के लिए सिर्फ ट्विट किया है। अभी भी खुलेआम पटाखों की बिक्री हो रही है। भट्टू रोड स्थित पटाखों के गोदाम में शनिवार को भारी भीड़ लगी रही। लोग गोदाम बंद होने से पहले पटाखे खरीदने पहुंच गए। वहीं अधिकारी गोदाम संचालकों पर कार्रवाई के लिए अभी सरकार के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। फतेहाबाद के एसडीएम का कहना है कि सरकार द्वारा अधिकारिक नोटिफिकेशन आने के बाद ही इस बारे में कार्रवाई होगी।

वहीं सरकार के पटाखें बिक्री पर रोक से आमजन को बड़ी राहत मिल गई। इसकी वजह है कि पराली के धुएं की वजह से अब जिले का एयर क्वलिटी इंडक्स (एक्यूआइ) पिछले कुछ दिनों से 600 के करीब हैं। जो दिल्ली से 200 स्तर अधिक है। ऐसे में छोटे से शहर में फैले धुएं से लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। आमजन दीपावली पर्व पर छूटने वाले पटाखों से पहले चितित थे। अब सरकार ने इस पर रोक लगाई तो उन्हें राहत मिल गई। वहीं कई हिदूवादी संगठन सरकार के इस निर्णय का विरोध कर रहे है। उनका कहना है कि सरकार या तो पटाखों पर पूर्णत: पाबंदी लगाए या फिर हिदुओं के त्योहार को टारगेट करना बंद करे।

---------------------

शहर की गलियों में बिकना शुरू हो गए थे पटाखे :

दीपावली पर्व से पूर्व पटाखों का बाजार शुरू हो जाता है। बच्चे पहले से पटाखे बचाना शुरू कर देते हैं। प्रदूषण की गंभीरता के मद्देनजर पटाखों को प्रतिबंधित सरकार ने कर दिया है। लेकिन प्रतिबंध के बावजूद प्रशासन ने पटाखों की बिक्री रुकवाने को गंभीरता नहीं दिखाई है। इसी वजह से पटाखा विक्रेता गोदाम और गली मोहल्ले में धड़ल्ले से पटाखे बेच रहे है। यूं कहे कि कुछ ने तो अपने रेट भी बढ़ा दिया है।

-----------------------

नोटिफिकेशन आया तो नहीं होगा पटाखों की स्टॉल के लिए ड्रा :

जिले की तीनों सब डिविजन में दीपावली से पूर्व पटाखे बेचने के लिए स्टॉल लगाने के आवेदन मांगे जाते है। इसके बाद ड्रा के माध्यम स्टॉल का चयन होता है। जिले की तीनों सब डिविजन में 7 नवंबर तक ड्रा मांगे गए थे। अनेक लोगों ने स्टॉल लेने के लिए आवेदन भी किए। अब ये ड्रा निकलेंगे या नहीं। यह सरकार के नोटिफिकेशन पर निर्भर है। अधिकारी सरकार के लिखित आदेश की पालना करते है। वैसे ये ड्रा आगामी 10 नवंबर को निकलने थे। फतेहाबाद के पटाखों की स्टॉल लगाने के लिए 140 लोगों ने आवेदन किए थे।

--------------

अभी सरकार की तरफ से पटाखों बंद करने के बारे में अधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है। ऐसे में पटाखों के गोदाम बंद नहीं करवाया जा रहे। वहीं दीपावली से पूर्व जो स्टॉल लगाने के लिए ड्रा निकलते है। उनके बारे में सीटीएम बताएंगे। उनकी देखरेख में ही वो ड्रा निकलते है।

- कुलभूषण बंसल, एसडीएम, फतेहाबाद।

----------------- हरियाणा सरकार ने भी पटाखों की बिक्री व इन्हें बजाने पर प्रतिबंध लगाया है, जो सराहनीय है। मैंने पिछले दिनों इस बैन करने के लिए आवाज उठाई थी। सरकार से इस कदम से सभी खुश है। मेरा सरकार से आग्रह है कि पटाखों पर पूर्णतया बैन कर दिए जाएं। कोई भी विरोध नहीं करेगा। अब प्रशासन अपनी जिम्मेदारी समझते हुए पटाखों की दुकान व गोदामों को बंद करें। उनकी संस्था इसके लिए वे 7 से 13 नवंबर तक शहर के मुख्य बाजारों व विभिन्न वार्डो में जागरूकता अभियान चलाएंगी।

- हरदीप सिंह, प्रधान, जिदगी संस्था।

chat bot
आपका साथी