स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया बैसाखी पर्व

टोहाना ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में बैसाखी पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल चेयरमैन गौरव भुटानी व प्रिसीपल सीमा मक्कड़ ने सभी को बधाइयां दी व छात्रों को बैसाखी पर्व से परिचित करवाते हुए बताया कि इस दिन 13 अप्रेल 1699 को सिखों के दसवें गुरु गोबिद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:20 AM (IST)
स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया बैसाखी पर्व
स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया बैसाखी पर्व

फोटो : 21

संवाद सहयोगी, टोहाना:

ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में बैसाखी पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल चेयरमैन गौरव भुटानी व प्रिसीपल सीमा मक्कड़ ने सभी को बधाइयां दी व छात्रों को बैसाखी पर्व से परिचित करवाते हुए बताया कि इस दिन 13 अप्रेल 1699 को सिखों के दसवें गुरु गोबिद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस दिन किसान खुशी से झूम उठते हैं, क्योंकि उनकी फसल पककर तैयार हो जाती है। सिख समाज भी इस दिन को नववर्ष के रूप में मनाते हैं।

डीएवी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया आंबेडकर जयंती

संवाद सहयोगी, टोहाना:

डीएवी स्कूल में बैसाखी पर्व एवं डा. भीमराव आंबेडकर जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर छात्रा सरलप्रीत कौर, प्राची व वान्या ने डा. आंबेडकर जी के जीवन पर प्रकाश डाला। छात्रा पूजा व ममता ने जलियांवाला बाग हत्याकांड पर अपना क्षोभ व्यक्त किया तथा ऐसमीन व प्राची ने वैसाखी पर्व के महत्व को बड़े ही सुंदर शब्दों में व्यक्त किया। इस अवसर पर ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। छात्रों ने भंगड़ा, गिद्दा व एकल नृत्य से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। प्राचार्या डॉ. माला उपाध्याय ने डॉ. अंबेडकर जी को याद किया और कहा कि आज के समय में उनके विचारों को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

हिदू नववर्ष पर किया गायत्री महायज्ञ आयोजित

भारतीय नव संवत्सर 2078 के शुभ अवसर पर अधिवक्ता परिषद एवं बार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में न्यायालय परिसर में गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ बार एसोसिएशन प्रधान सत्यवान डुल्ट द्वारा पूजन के साथ किया गया। इस यज्ञ में मुख्यातिथि के रूप में टोहाना न्यायालय के तीनों न्यायाधीश सुनील कुमार, राकेश शर्मा एवं आजाद सिंह उपस्थित हुए। गायत्री परिवार प्रवक्ता आशीष कौशिक ने यज्ञ का संचालन करते हुए वेदमंत्रों के गायन के साथ यज्ञ के ज्ञान-विज्ञान पर चर्चा की। इसी के साथ हिदू नववर्ष का वैज्ञानिक महत्व बताते हुए भारतीय संस्कृति के महत्व पर प्रकाश डाला। परिषद के वरिष्ठ अधिवक्ता सतपाल सिगला ने सभी को हिदू नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए सभी का धन्यवाद किया। अंत में गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार अभियान के तहत महाकुंभ का गंगाजल उपस्थिति को भेंट किया गया। इस अवसर पर सोहन यादव, सोहन पंवार, वीरेंद्र शर्मा, कृष्ण गोयल, देवेंद्र धमीजा, अनिल सैनी, गीता सैनी, जयदीप ग्रोवर, दीपक राजपाल, महल सिंह नैन, अमरजीत, सुनील भाटिया, कुलवंत जांगड़ा, लाजवंती कटारिया, रमेश शर्मा, बलविद्र सिंह, मनोज कुमार, तनुज गोयल, कमलजीत, निशांत जैन, वीएस नैन, संजय वर्मा, रजत गिल, सुंदर डांगरा आदि अधिवक्ता उपस्थित थे।

वैदिक हवन यज्ञ कर मनाया नव विक्रम संवत

ओम स्टडी सर्कल कोचिग सेंटर पर नव विक्रम संवत के उपलक्ष्य में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यातिथि अनिल कुमार मिटू ने शिरकत की। सेंटर संचालक चंदन आर्य ने आए अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि द्वारा सेंटर के मेधावी छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मानव जीवन में बहुत ही महत्व है। संचालक चंदन आर्य ने बताया कि वर्ष 2010 में स्थापित ओम स्टडी सर्कल कोचिग सेंटर का 11वां स्थापना दिवस है। इन 10 सालों में इस संस्था ने क्षेत्र के विद्यार्थियों को कक्षा तीसरी से लेकर एमकॉम, एमएससी तक की बेहतरीन शिक्षा दी जाती है। उन्होंने उपस्थितजनों को विक्रम संवत 2078 की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर तरुण मेहता, बलविद्र सिंह, हरीश यादव, सुनैना, राजकुमार सरदाना, अनीता मेहता आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी