मात्र 117 लाभार्थियों और 6 पैनल अस्पतालों के साथ शुरू होगी आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत घोषणा के 45 दिन बाद रविवार को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 10:55 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 10:55 PM (IST)
मात्र 117 लाभार्थियों और 6 पैनल अस्पतालों के साथ शुरू होगी आयुष्मान भारत योजना
मात्र 117 लाभार्थियों और 6 पैनल अस्पतालों के साथ शुरू होगी आयुष्मान भारत योजना

मुकेश खुराना, फतेहाबाद

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत घोषणा के 45 दिन बाद रविवार को होने जा रही है। लेकिन अभी तक इसमें लाभार्थियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। 45 दिन में अभी तक मात्र 117 लोग ही योजना से जुड़ पाए हैं। जबकि 2011 की सूची के अनुसार करीब 45 हजार लोगों को इसमें जोड़ा जाना था। जिले के 117 लोग ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा पाए हैं। इसमें से पांच मरीजों का इस योजना के तहत उपचार हुआ है। ये उपचार भी सिविल अस्पताल फतेहाबाद में ही हुआ है। इसका क्लेम अब नागरिक अस्पताल के खाते में ही जाएगा। शर्तें पूरी न कर पाने के कारण जिले के प्राइवेट अस्पताल पैनल में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। जिले के तीन प्राइवेट अस्पताल ही पैनल में जुड़ पाए है। जिसमें दो अस्पताल टोहाना के हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की है। इसके तहत लाभार्थी के परिवार को पांच लाख रुपये का उपचार निशुल्क मिलेगा। लेकिन अभी तक जिले के 117 लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है।

पैनल में ये अस्पताल जुड़े :

- सिविल अस्पताल फतेहाबाद

- उप सिविल अस्पताल टोहाना

- उप सिविल अस्पताल रतिया

- आइ क्यू अस्पताल फतेहाबाद

- राजन आइ एंड लेजर सेंटर टोहाना

- पारूल स्किन एवं ईएनटी टोहाना

---------

निशुल्क उपचार करने वाला अस्पताल लेगा क्लेम

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रोजेक्ट के तौर पर पांच मरीजों का अभी तक उपचार हुआ है। इनका क्लेम नागरिक अस्पताल फतेहाबाद लेगा। जबकि यहां पर मरीजों का निशुल्क उपचार होता है। नागरिक अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत महिला परमजीत की सिजेरियन डिलीवरी हुई है इसके लिए नौ हजार रुपये का क्लेम मिलेगा। इसके अलावा सिरसा के वेदबाला निवासी कृष्णा रानी के सर्जरी केस में 20 हजार, माजरा निवासी बच्चन कौर के सर्जरी केस में तीन हजार, रतिया निवासी वीरपाल कौर के सर्जरी केस में चार हजार तथा रतिया जगराज के डेंटल उपचार केस में पांच हजार रुपये नागरिक अस्पताल को क्लेम मिलेगा।

---------

प्राइवेट अस्पताल पैनल में जुड़े तो ही होगा लाभ

आयुष्मान भारत योजना में अगर प्राइवेट अस्पताल पैनल में जुड़े तो ही फायदा होगा। नागरिक अस्पतालों में उपचार की सुविधा ही नहीं है अगर कोई उपचार मिलता भी है तो उसकी निशुल्क सेवा पहले से ही मौजूद है। तीन प्राइवेट अस्पताल अभी तक योजना से जुड़ पाए हैं। शर्तें एनसीआर की तर्ज पर होने के कारण यहां के अस्पताल पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

--------

योजना के लिए ये कर सकते हैं आवेदन

आयुष्मान भारत योजना में उन परिवारों को शामिल किया जा रहा है जो 2011 के सर्वे में आर्थिक रूप से कमजोर पाए गए थे। केंद्र सरकार ने इनका डाटा तैयार किया है और इसे साफ्टवेयर पर डाला है। आयुष्मान के लिए खोले गए कार्यालय में आयुष्मान मित्र राशन कार्ड नंबर साफ्टवेयर पर डालेगा। सूची में जांच के बाद साफ्टवेयर बताएगा कि संबंधित योजना का पात्र है या नहीं। अगर पात्र है तो वह अपने परिवार के अन्य लोगों, जिनका नाम राशन कार्ड में दर्ज नहीं है उसे शामिल करवा सकता है। पात्र परिवार के सदस्यों को अपना आधार कार्ड व पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा। इसके बाद प्रत्येक सदस्य का अलग कार्ड बनेगा। इस कार्ड के द्वारा किसी भी पैनल अस्पताल में उपचार करवाया जा सकता है।

--------

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 23 सितंबर को होने जा रही है। प्रोजेक्ट के तौर पर पांच मरीजों का उपचार भी किया जा चुका है। धीरे-धीरे प्राइवेट अस्पताल पैनल में जुड़ रहे हैं। लाभार्थियों को इसका बहुत फायदा होगा।

- डा. कुलदीप गौरी

इंचार्ज, आयुष्मान भारत योजना

chat bot
आपका साथी