शिक्षा विभाग का अवसर एप पहले ही पड़ाव में हो रहा फेल, विद्यार्थी हुए परेशान

-पहली से बारहवीं तक की परीक्षाएं सोमवार से हुई थी शुरू -मंगलवार को पांचवीं व छठी तक की परीक्षा थी। लेकिन अवसर एप न चलने के कारण विद्यार्थी परेशान रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:25 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:25 AM (IST)
शिक्षा विभाग का अवसर एप पहले ही पड़ाव में हो रहा फेल, विद्यार्थी हुए परेशान
शिक्षा विभाग का अवसर एप पहले ही पड़ाव में हो रहा फेल, विद्यार्थी हुए परेशान

-पहली से बारहवीं तक की परीक्षाएं सोमवार से हुई थी शुरू

-मंगलवार को थी पांचवीं व छठी कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा

-जिले में केवल 60 फीसद ही विद्यार्थी दे पाए परीक्षा

-एप न चलने के कारण स्कूल में आते रहे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : कोरोना संकट के बाद स्कूल खुल गए हैं। 16 जुलाई से नौवीं से बारहवीं की कक्षाएं शुरू हो गईं थी। स्कूलों में व्यवस्था ठीक रही तो अब छठीं से आठवीं की कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। इसी सोमवार से शिक्षा विभाग आनलाइन के माध्यम से विद्यार्थियों की परीक्षा ले रहा है। लेकिन जिस माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं वो अवसर एप है। लेकिन अब यह एप बार-बार हैंग हो रहा है। जिससे विद्यार्थी परेशान हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकतर विद्यार्थी गांवों से आते हैं। ऐसे में जिले में अनेक ऐसे गांव हैं, जहां आज भी इंटरनेट नहीं चल रहा है। खेतों में अब काम करने के लिए किसान जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों को मोबाइल नहीं मिल रहा है। हालांकि शिक्षा विभाग ने हर बच्चे को परीक्षा देने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। अवसर एप पर पेपर 24 घंटे तक एक्टिव रहता है। ऐसे में रात को ही विद्यार्थियों को परीक्षा देनी पड़ रही है।

--------

मंगलवार को केवल 60 फीसद विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

मंगलवार दोपहर एक बजे तक अवसर एप चला तक नहीं। ऐसे में विद्यार्थी परेशान हुए। विद्यार्थी घर से मोबाइल लेकर स्कूलों में पहुंचे। पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल में नहीं आने दिया जा रहा है, लेकिन पेपर न देने के कारण उन्हें आना पड़ रहा है। दिनभर अध्यापक भी परेशान नजर आए। कभी ग्रुप में मैसेज करते तो कभी अधिकारियों से बात करते। पूरे प्रदेश में एक साथ परीक्षा होने के कारण अवसर एप हैंग हो रहा है। इसलिए दोपहर बाद ही अवसर एप चलने के कारण विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।

----------

कुछ अध्यापकों ने अपने स्तर पर की परीक्षा

अवसर एप न चलने और जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है, वहां अध्यापक खुद पेपर कर रहे हैं। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि ऐसा कोई मामला नहीं आ रहा है। अगर ऐसा है तो वो मामले की जांच करेंगे। अगर किसी विद्यार्थी के पास मोबाइल नहीं है तो उसे अध्यापक खुद अपना मोबाइल दें और पेपर करवाएं। लेकिन अब अध्यापक विद्यार्थी की आइडी खोलकर अपने ही मोबाइल से खुद पेपर कर रहे हैं ताकि शिक्षा विभाग के आंकड़े को बढ़ा सकें।

--------------

न स्कूल में आई किताबें और न ही दुकानों पर मिल रहीं

एक तरफ शिक्षा विभाग स्कूलों में विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने का दावा कर रहा है, लेकिन अभी तक सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए किताबें तक नहीं पहुंची हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि सरकारी स्कूलों में लगने वाली किताबें किसी भी बुक स्टोर पर भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में कुछ विद्यार्थी पुरानी किताबों से काम चला रहे हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होगी। वहीं अध्यापक खुद मान रहे है कि किताब न होने के कारण विद्यार्थियों को पढ़ाना मुश्किल है।

---------------

अब आंकड़ों में जाने स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या

कक्षा इस साल

पहली 8609

दूसरी 10404

तीसरी 10341

चौथी 10655

पांचवीं 11164

छठी 10640

सातवीं 10021

आठवीं 10149

नौवीं 12109

दसवीं 8745

ग्यारहवीं 7154

बारहवीं 7134

कुल 117125

---------

अवसर एप पर एक साथ परीक्षा होने के कारण दिक्कत हो रही है। लेकिन देर शाम को एप चल भी रहा है। सोमवार को 80 फीसद तक परीक्षा हुई थी। अगर कोई अध्यापक पेपर कर रहा है तो इसकी जांच की जाएगी। अभी तक ऐसा कोई मामला संज्ञान में नहीं आया है।

दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी