एक दिन के अवकाश के बाद मंडियों में धान की खरीद हुई शुरू, 3.33 लाख धान की हुई खरीद

रविवार को जिले की किसी भी मंडी में सरकारी धान की बोली नहीं हुई इसका मुख्य कारण धान की बोरियां का उठान रहा। सोमवार को सभी मंडियों में धान की खरीद भी शुरू हो गई है। वहीं मौसम साफ होने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है। एक दिन पूर्व मौसम खराब था। ऐसे में किसानों ने धान की कढ़ाई भी रोक दी थी। लेकिन सोमवार को फिर से धान की कढ़ाई तेज होने के साथ ही मंडी में धान की आवक भी एकाएक बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:38 PM (IST)
एक दिन के अवकाश के बाद मंडियों में धान की खरीद हुई शुरू, 3.33 लाख धान की हुई खरीद
एक दिन के अवकाश के बाद मंडियों में धान की खरीद हुई शुरू, 3.33 लाख धान की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :रविवार को जिले की किसी भी मंडी में सरकारी धान की बोली नहीं हुई, इसका मुख्य कारण धान की बोरियां का उठान रहा। सोमवार को सभी मंडियों में धान की खरीद भी शुरू हो गई है। वहीं मौसम साफ होने के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है। एक दिन पूर्व मौसम खराब था। ऐसे में किसानों ने धान की कढ़ाई भी रोक दी थी। लेकिन सोमवार को फिर से धान की कढ़ाई तेज होने के साथ ही मंडी में धान की आवक भी एकाएक बढ़ गई है।

रविवार को अनाजमंडियों में उठान कार्य अच्छा हुआ। ऐसे में जगह भी अधिक बन गई थी। लेकिन सोमवार को धान की खरीद होने के साथ फिर से मंडी में पांव रखने की जगह तक नहीं मिल रही है। वहीं रतिया व धारसूल के व्यापारियों ने अतिरिक्त जगह दिलाने की मांग की है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगामी दिनों में मंडियों में धान की आवक बढ़ेगी। नवंबर महीने में गेहूं की बिजाई शुरू हो जाती है। ऐसे में किसान जल्द से जल्द धान की कटाई करने के साथ ही बिजाई भी शुरू कर देंगे। यहीं कारण है कि मंडियों में धान की आवक बढ़ी है।

--------------------------------------

जिले में अब तक 3.33 लाख टन धान की हुई खरीद

जिले की विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों से 251526 मीट्रिक टन धान की फसल का उठान किया गया है। यह उठान धान की आवक का 75 प्रतिशत है। अब तक 333883 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है।

जिला में अब तक 251526 मीट्रिक टन धान की फसल का उठान किया गया है। जिसमें फूड सप्लाई ने 33027 मीट्रिक टन, हैफेड ने 107881 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने 110618 मीट्रिक टन धान की फसल का उठान किया है। इसके साथ ही मंडियों में धान की आवक भी जोरों पर है। अब तक 333883 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है। जिसमें से फूड सप्लाई ने 45846 मीट्रिक टन, हैफेड ने 140376 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने 147661 मीट्रिक टन मीट्रिक टन की खरीद हुई है।

------------------------------

472 करोड़ रुपये भी हुए जारी

जिले में अब तक किसानों को 472 करोड़ 26 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है, जिसमें खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 60 करोड़ 30 लाख रुपये, हैफेड द्वारा 195 करोड़ 15 लाख रुपये व हरियाणा वेयरहाउस द्वारा 216 करोड़ 81 लाख रुपये का भुगतान किया गया है।

-------------------------------------

मंडी में धान की खरीद ठीक चल रही है। रविवार को उठान कार्य पूरा कर लिया गया था। 25 फीसद धान ही अब मंडियों में पड़ा है। मंडी में किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

संजीव सचदेवा, सचिव मार्केट कमेटी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी