ड्रग तस्करों पर कार्रवाही के साथ-साथ ड्रग की डिमांड पर कंट्रोल भी जरूरी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए नागरिक आगे आएं। नशा व्यक्ति तथा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 10:40 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 10:40 PM (IST)
ड्रग तस्करों पर कार्रवाही के साथ-साथ ड्रग की डिमांड पर कंट्रोल भी जरूरी
ड्रग तस्करों पर कार्रवाही के साथ-साथ ड्रग की डिमांड पर कंट्रोल भी जरूरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए नागरिक आगे आएं। नशा व्यक्ति तथा समाज को खोखला कर देता है। नशे को जड़मूल से खत्म करने के लिए युवा व संगठनों के प्रतिनिधि स्वेच्छा से नशा मुक्ति अभियान में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। वैसे भी हर व्यक्ति का फर्ज बनता है कि वह समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अह्म भूमिका निभाएं।

यह बात हिसार मंडल के पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार आर्य ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में नशा मुक्ति अभियान के तहत आयोजित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों, युवा क्लबों व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने हिसार मंडल में ड्रग तस्करों पर अंकुश लगाने के लिए मंडल पुलिस द्वारा की गई कार्रवाही बारे भी समीक्षा की। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को इस दिशा में कारगर कदम उठाने के लिए तस्करों पर कार्रवाही के साथ-साथ समाज से ड्रग की डिमांड को खत्म करने की दिशा में भी कार्य करने के निर्देश दिए है। इस संबंध में जिला के गांवों, मुहल्लों स्तर पर समाज के समर्पित लोगों की सूची तैयार करने को कहा है जो स्वेच्छा से समाज को ड्रग फ्री बनाने में सहयोग करेंगे। उन्होंने प्रतिनिधियों व युवाओं से कहा कि वे गांव पर कमेटियां बनाकर नशा मुक्ति के लिए आमजन मानस को जागरूक करें। नशा के आदी हो चुके व्यक्तियों का नशा छुड़वाने के लिए प्रेरित करें। नशे की तस्करी करने वाले व्यक्तियों की सूचना हेल्पलाइन नंबर 8814011756 पर तुरंत दें। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा।

---------------------------------

एसपी को दिए निर्देश, नशा रोकने के लिए करे प्रयास

आइजी हिसार मंडल ने मंडल के पांचों जिलों को ड्रग मुफ्त करने के लिए तीन स्तर पर काम काज करने के लिए खाका तैयार करने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार को निर्देश दिए कि ड्रग तस्करों पर लगातार सख्ती के साथ-साथ ड्रग की लत से ग्रसित लोगों को भी सही राह पर लाने का कार्य किया जाए। इसके साथ ही आईजी ने इसके लिए संबंधित विभागों से तालमेल कर एक एक्शन प्लान तैयार कर इस दिशा में कार्य करने को कहा।

------------------------------

पुलिस तीन स्तर पर करेगी काम

तीन स्तरीय कार्य बिदू की जानकारी देते हुए हिसार मंडल आईजी ने बताया कि युवी पीढ़ी को हर प्रकार के नशे से दूर रखने के लिए लगातार प्रेरित करने के लिए कुशल वक्ताओं की टीम का गठन किया जाए। इस कार्य के लिए मंडल स्तर पर भी टीम तैयार की गई है। नशे के कुप्रभावों पर बनी फिल्में भी संवेदनशील गांवों में दिखाई जाएगी। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा है। जो लोग ड्रग के आदी हो गये हैं, उनकी लत छुड़वाने के लिए उनका हरसंभव सहयोग किया जाएगा जैसे काउंसिलिग, दवाइयां व रिहेवलिटेशन सेंटरों से भी सहयोग लिया जाएगा। गांव स्तर पर गठित की गई समाजसेवियों की टीम से इस कार्य में सहयोग लिया जाएगा। ड्रग तस्करों पर प्रभावी कार्रवाही के साथ-साथ ड्रग तस्करी से अर्जित की गई संपति को भी उनके मुकदमों के साथ अटैच करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए है।

--------------------------------------------

आईजी ने माना पांच सालों में नशे पर लगा है अंकुश

जिला स्तर पर इस दिशा में किए गए कार्यों में सफलता का आकलन किया गया, जिसमें उन्होंने बताया कि पिछले पांच वर्षों की तुलना में जिला में नशे पर काफी अंकुश लगा है। नशा के आदी हो चुके लोगों का नशा छुड़ाने का काम किया गया है। इसके लिए उपायुक्त महावीर कौशिक व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी, संगठनों के प्रतिनिधि भी बधाई के पात्र है। नशे की तस्करी करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नकेल कसने का काम पुलिस विभाग ने किया है, जो सराहनीय है। जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए गहराई से काम करने की जरूरत है। जिला व उप मंडल स्तर पर नशा मुक्ति के लिए कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। इस दौरान नशे के दुष्प्रभावों बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा।

--------------------------

ये रहे मौजूद

बैठक में एडीसी अजय चोपड़ा, डीएसपी सुभाष चंद्र, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, ड्रग कंट्रोलर अमनदीप चौहान, डिप्टी सीएमओ डॉ. गिरीश, सीएमजीजीए रितेश कॉल, विपिन शर्मा, सज्जन कुमार सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी