सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाने का आरोप, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य रुकवाया

समैन गांव गाजुवाला से नांगला से जोड़ने वाले मार्ग पर सड़क का निर्माण कृषि विपणन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 06:45 AM (IST)
सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाने का आरोप, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य रुकवाया
सड़क निर्माण में घटिया सामग्री लगाने का आरोप, ग्रामीणों ने निर्माण कार्य रुकवाया

संवाद सूत्र, समैन : गांव गाजुवाला से नांगला से जोड़ने वाले मार्ग पर सड़क का निर्माण कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। करीब 1 करोड़ 70 लाख रुपये में महज साढ़े चार किलोमीटर सड़क बननी हैं। अब ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क निर्माण में अधिकारियों की शह पर ठेकेदार मनमानी करते हुए गड़बड़ी कर रहा है। मंगलवार को सड़क निर्माण में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने सड़क का काम रूकवा दिया। ग्रामीणों का कहना है कि बड़ी मुश्किल से सड़क बननी शुरू हुई। उसमें भी अधिकारी गड़बड़ी करवा रहे हैं। गांव गाजुवाला के सुरेंद्र बोलान, मनोज सिहाग, व अनूप कुमार ने बताया कि उनके गांव से नांगला तक बनने वाली सड़क का निर्माण कार्य दो दिन पहले ही शुरू हआ। लेकिन ठेकेदार अब सड़क का निर्माण ठीक से नही कर रहा। सड़क बनाने में कई तरह की अनियमितताएं बरती जा रही है। उन्होंने ठेकेदार व अधिकारियों पर मिलीभगत करते हुए गड़बड़ी करने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि सड़क बनाने में तारकोल बहुत कम प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में सड़क बनते ही उखड़ने लगी है। वहां पर डाली गई मिट्टी को भी नहीं हटाया गया। सीधा तारकोल डालने से ग्रामीणों में आक्रोष बढ़ गया। बाद में ठेकेदार ने काम बंद कर दिया। इस मामले में ठेकेदार के सहयोगी संदीप कुमार ने बताया कि वह सड़क की अच्छे से सफाई करवाई जा रही है। जितनी सड़क में खामियां मिली हैं उसको उखाड़कर दोबारा बनवाया जाएगा।

---------------

टेंडर के मुकाबले 61 लाख रुपये बढ़ाए

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ठेकेदार ने अधिकारियों के साथ मिलकर इसके निर्माण के लिए बजट को 61 लाख रुपये बढ़वाया। लेकिन उसके बाद भी रोड का सही से निर्माण नहीं किया जा रहा। अभी भी इस सड़क में कई खामियां छोड़ी जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि शुरूआत में इस सड़क को बनाने का बजट 1 करोड़ 9 लाख रूपये था। लेकिन बाद में ठेकेदार ने इस सड़क पर मोटी-परत चढ़ाने का एस्टीमेट तैयार कर इस सड़क का बजट 1 करोड़ 70 लाख रूपये पास करवा लिया। ग्रामीणों के अनुसार लगभग एक साल पहले इस सड़क पर पत्थर डाले गए थे। उसके बाद से ही यह सड़क ऐसे ही पड़ी रही। अब काम शुरू हुआ तो ठेकेदार व अधिकारी गड़बड़ी कर रहे है।

-------------------

वर्जन्::::::::::::::

हमने सड़क के निर्माण में लगे ठेकेदार को निर्देश दिया है वह सड़क की अच्छी से सफाई करने के बाद ही निर्माण कार्य दोबारा शुरू करे। बनाई गई सड़क में जितनी खामियां है उनको दूर किया जायेगा। सड़क के एक टुकड़े को उखाड़कर दोबारा बनाया जायेगा। इसके लिए निर्देश दे दिए है।

- सुरेंद्र रेडू, एसडीओ, कृषि विपणन बोर्ड।

chat bot
आपका साथी