पांच दिन के बाद निकली धूप, कल और परसों बरसात की संभावना

पिछले चार दिनों से जिले में झमाझम बरसात हो रही थी जिससे धूप भी नहीं निकल रही थी। लेकिन बुधवार को मौसम एक बार साफ हो गया। जिससे कुछ राहत अवश्य मिली है। लेकिन आने वाले दिन भी राहत भरे नहीं होने वाले है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो 6 व 7 को अच्छी बरसात हो सकती है। जिससे किसान सहमे हुए है। जिस तरह बुधवार को धूप निकली है उससे किसान भी परेशान नजर आए। अब भी भूना टोहाना व भट्टूकलां क्षेत्र में बरसाती पानी फसलों में भरा हुआ है। कृषि विभाग भी मान रहे है कि अगर जल्द ही पानी नहीं निकाला गया तो फसलें खराब हो सकती है। जैसे ही धूप निकलेगी और पानी गर्म होगा उसी के साथ नरमा की फसल झुलस जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:55 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:55 PM (IST)
पांच दिन के बाद निकली धूप, कल और परसों बरसात की संभावना
पांच दिन के बाद निकली धूप, कल और परसों बरसात की संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले चार दिनों से जिले में झमाझम बरसात हो रही थी, जिससे धूप भी नहीं निकल रही थी। लेकिन बुधवार को मौसम एक बार साफ हो गया। जिससे कुछ राहत अवश्य मिली है। लेकिन आने वाले दिन भी राहत भरे नहीं होने वाले है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो 6 व 7 को अच्छी बरसात हो सकती है। जिससे किसान सहमे हुए है। जिस तरह बुधवार को धूप निकली है उससे किसान भी परेशान नजर आए। अब भी भूना, टोहाना व भट्टूकलां क्षेत्र में बरसाती पानी फसलों में भरा हुआ है। कृषि विभाग भी मान रहे है कि अगर जल्द ही पानी नहीं निकाला गया तो फसलें खराब हो सकती है। जैसे ही धूप निकलेगी और पानी गर्म होगा उसी के साथ नरमा की फसल झुलस जाएगी।

बुधवार को धूप निकलने के बाद गर्मी भी बढ़ गई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किय गया है। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 32 डिग्री था। ऐसे में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 2 डिग्री गिरा है। गांव इंदाछोई में बरसाती पानी से किसानों की फसल हुई खराब

गांव इंदाछोई में कई दिनों से हो रही बरसात के कारण खेतों में जलभराव होने से कई किसानों की फ सलें तबाह हो गई है। पीड़ित किसानों ने सरकार को इन खराब हुई फसलों का निरिक्षण करवाकर उन्हें मुआवजा देने की मांग उठाई है। गांव के पूर्व सरपंच बली राम के खेतों में काफी मात्रा में जलभराव होने के कारण खेत में मक्का, कपास, पशुओं के चारे के लिए लगाई जवार आदि की फ सलें पानी में डूबने से बर्बाद हो गई है। गांव के किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों को अपील की है कि वह मौके का निरिक्षण करवाकर पीड़ित किसान की भरपाई करवाने का काम करें। इस अवसर पर सुरेंद्र प्रजापति, आनंद प्रजापति, चांदीराम, नंदराम, राकेश कुमार, संदीप कुमार आदि किसान उपस्थित थे। किसानों ने कहा कि जिला प्रशासन को जल्द ही स्पेशल गिरदावरी करवानी चाहिए।

---------------------------------

6 व 7 अगस्त को फिर से मौसम बिगड़ सकता है। ऐसे में किसान जल्द से जल्द पानी निकासी का प्रबंध कर ले। वीरवार को भी मौसम साफ रहने की उम्मीद है। लेकिन हल्की बूंदाबांदी भी हो सकता है।

डा. मदन खिचड़, वरिष्ठ वैज्ञानिक मौसम विभाग हिसार।

chat bot
आपका साथी