84 दिनों के बाद जिले में पांच से कम आए कोरोना के केस

कोरोना की जो दूसरी लहर थी वो अब खत्म होने वाली है। लगातार जिले में कोरोना के मामले कम होते जा रहे है। जिले में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 07:00 AM (IST)
84 दिनों के बाद जिले में पांच से कम आए कोरोना के केस
84 दिनों के बाद जिले में पांच से कम आए कोरोना के केस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना की जो दूसरी लहर थी वो अब खत्म होने वाली है। लगातार जिले में कोरोना के मामले कम होते जा रहे है। जिले में 84 दिन के बाद पांच से कम केस आए है। अंतिम बार 3 अप्रैल को जिले में 5 केस आए थे। सोमवार को जिले में कोरोना के 3 केस आए। जिससे स्वास्थ्य विभाग को राहत मिली है। पिछले 15 दिनों में केवल एक ही मौत हुई है। इसके अलावा सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में जो मरीज भर्ती उन्हें भी छुट्टी मिल रही है।

जिले में सोमवार को 956 लोगों के कोविड-19 के सैंपल लिए गए। जिसमें आरटीपीसीआर के 592 व एंटीजन के 364 सैंपल लिए गए। जिले में अब तक 229657 व्यक्तियों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। जिसमें से 17741 व्यक्ति कोविड पाजिटिव मिलें है। उनमें से 17176 व्यक्ति कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

सोमवार को जिले में 11 व्यक्तियों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है जबकि 3 नये पॉजिटिव केस पाए गए है। इस समय जिला में 101 एक्टिव केस है, जिनमें से 59 होम आइसोलेशन में है व 27 मरीज सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। जिला का रिकवरी रेट 96.82 प्रतिशत तक पहुंच गया है। सोमवार को जिला में कुल तीन नये पाजिटिव केस पाए गए है, जिसमें टोहाना शहर में 1, भट्टू में 1 तथा भूना में 1 शामिल है।

--------------------------------------------

87 वर्षीय वृद्धा भरथो देवी ने घरेलू इलाज के द्वारा कोरोना को दी मात

गांव बलियावाला की 87 वर्षीया वृद्धा ने घर पर रहते हुए घरेलू इलाज के द्वारा ही कोरोना को मात दी। अब वह पूर्ण रूप से स्वस्थ है। सेवानिवृत्त तहसीलदार स्वर्गीय भगत सिंह नैन की पत्नी तथा सिचाई विभाग में पटवारी प्रेम सिंह नैन की दादी भरथो देवी जोकि पिछले लगभग 25 दिन पहले बुखार की शिकायत होने पर जब कोरोना की जांच करवाई तो वह रिर्पोट पाजिटिव आई थी। उसके बाद उसे अपने घर पर ही रखकर घरेलू उपचार काढ़ा, जूस, नारीयल पानी, तुलसी की चाय आदि प्रतिदिन सेवन के लिए दी गई। जिसके चलते अब वह पूर्णतया स्वस्थ है।

---------------------------------------

लोग बरत रहे लापरवाही

कोरोना के केस कम होने के बाद अब लोगों के मन से कोरोना का डर भी निकल गया है। सरकारी कार्यालय हो या फिर बाजार में भीड़ नजर आ रही है। सबसे बड़ी दिक्कत तो ये है कि लोग मास्क तक नहीं लगा रहे। वहीं निगरानी रखने के लिए टीम का चयन भी किया गया है। लेकिन यह टीम बाजार में नजर तक नहीं आ रही है। नगरपरिषद के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है कि दुकानों का निरीक्षण करने के बाद चालान करे। लेकिन नप की कोई टीम ने चालान तक नहीं किया है। वहीं पुलिस भी मास्क न लगाने वालों का चालान नहीं कर रही है।

-------------------------

जिले में कोरोना के मामले कम हुए है। ऐसे में लोगों से अपील है कि नियमों की अनदेखी ना करे। अगर ऐसा करेंगे तो कोरोना संक्रमण जो कम हुआ है वो फिर से बढ़ जाएगा। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचे।

डा. हनुमान सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी