राहत: जिले में 64 दिन बाद कोरोना के 15 से कम मरीज मिले

-मंगलवार को जिले में आए 11 कोरोना के नए केस -23 मरीज हुए ठीक -जिले में रिकवरी रेट

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:33 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:33 AM (IST)
राहत: जिले में 64 दिन बाद कोरोना के 15 से कम मरीज मिले
राहत: जिले में 64 दिन बाद कोरोना के 15 से कम मरीज मिले

-मंगलवार को जिले में आए 11 कोरोना के नए केस

-23 मरीज हुए ठीक

-जिले में रिकवरी रेट 96.41 फीसद पहुंचा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है। लेकिन अब जो स्वास्थ्य विभाग को जो आंकड़ा परेशान कर रहा है वो मृत्यु दर है। जिले में 64 दिन के बाद पहली बार हुआ है जब कोरोना के 15 से कम केस आए हैं। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद यह पहली बार है जब मंगलवार को कोरोना के एक दिन में 11 केस आए हैं। जिले में मंगलवार को 23 व्यक्तियों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है जबकि 11 नए पाजिटिव केस पाए गए हैं। इस समय जिला में 168 एक्टिव केस हैं, जिनमें से 55 होम आइसोलेशन में हैं व 51 मरीज सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं।

जिले में अब तक 216872 व्यक्तियों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 17593 नागरिक कोविड पाजिटिव मिले। उनमें से 16962 व्यक्ति कोरोना को मात दे चुके हैं। जिला के रिकवरी रेट में सुधार हुआ है और यह बढ़कर 96.41 प्रतिशत हो गया है। मंगलवार को रतिया शहर में दो, रतिया ग्रामीण में दो, भट्टू में पांच, बड़ोपल में एक व जाखल में एक केस पाजिटिव पाए गए हैं।

-------

इन लोगों की हुई मौत

-गांव नाढ़ोडी निवासी 70 साल की बुजुर्ग ने अग्रोहा मेडिकल कालेज में दम तोड़ दिया।

-गांव भोडियाखेड़ा निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति ने हिसार के प्राइवेट अस्पताल में दम तोड़ दिया।

-गांव कुनाल निवासी 50 साल की महिला ने अग्रोहा मेडिकल कालेज में दम तोड़ दिया।

---------

मृत्यु दर पर नहीं लग रहा अंकुश

जिले में बेशक कोरोना संक्रमण कम हो गया है। लेकिन मृत्यु दर नहीं रुक रही है। हर दिन दो से तीन लोगों की मौत हो रही है। जिले में अब मृत्यु दर 2.63 है जो बहुत अधिक है। जिले में मंगलवार को संक्रमण दर 1.06 फीसद पर पहुंच गई है। जबकि ओवरआल संक्रमण दर 8.11 फीसद है। जिले में अब तक 180 गांव कोरोना मुक्त हो गए हैं।

----------

ब्लैक फंगस के दो मरीजों की हुई पुष्टि

जिले में कोरोना संक्रमण कम हुआ तो ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं। जिले में ब्लैक फंगस का कोई नया केस नहीं आया है लेकिन आशंकित दो मरीजों में पुष्टि हुई है। जिले में अब तक ब्लैक फंगस के 49 आशंकित मरीज मिले हैं। इनमें से 35 मरीजों में ब्लैक फंगस होने की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक 16 लोगों की मौत ब्लैक फंगस से हो चुकी है। वहीं 24 मरीज ठीक भी हो चुके हैं।

----------------------

सीरो सर्वे किया रद

जिले में मंगलवार को सीरो सर्वे शुरू होना था। लेकिन राज्य सरकार की गाइडलाइन के बाद इसे रद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो उच्चाधिकारियों के आदेश आए थे कि यह सर्वे मंगलवार को शुरू नहीं करना है। इसलिए आगामी आदेश के बाद शुरू किया जाएगा।

-------------

जिले में कोरोना संक्रमण कम हो रहा है। लेकिन लापरवाही कतई नहीं बरतनी है। वहीं ब्लैक फंगस के लक्षण दिखें तो तुरंत चेकअप करवाना चाहिए। इसके अलावा सीरो सर्वे रद कर दिया गया है।

डा. वीरेश भूषण, सिविल सर्जन फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी