महकमे के हाथों से फिसल रही मिलावटखोरी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में लगातार नकली घी व तेल का कारोबार फल-फूल रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:46 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:46 AM (IST)
महकमे के हाथों से फिसल रही मिलावटखोरी
महकमे के हाथों से फिसल रही मिलावटखोरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में लगातार नकली घी व तेल का कारोबार फल-फूल रहा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के जिला खाद्य निरीक्षक इसको लेकर गंभीर नहीं है। तभी तो वे दूध के बेशक सैंपल भर लें, लेकिन घी का सैंपल लेने में कोताही बरत रहे हैं। यदा-कदा सैंपल ले भी लें तो उनके सैंपल में केमिकल की मिलावट सामने नहीं आती। जिले में दो बार नकली घी बनाने वाले फैक्ट्री का खुलासा हुआ है। दोनों बार गड़बड़ी सीएम फ्लाइग टीम ने पकड़ी वह भी गुप्तचर विभाग की सूचना पर। शुक्रवार सुबह ही सीएम फ्लाइंग टीम ने सिरसा रोड पर नकली घी बनाने वाले फैक्ट्री का छापामार कार्रवाई करते हुए केमिकल फैक्ट्री पर छापा मार दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में केमिकल सामान मिला जो घी बनाने के लिए प्रयोग किया जाता था। यह दूसरी बार है जब जिले में सीएम फ्लाइंग टीम ने नकली घी बनाने वालों को पकड़ा है। वह भी सिरसा रोड से। इससे पहले दो वर्ष पहले भी सीएम फ्लाइंग टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए एक फैक्टरी को पकड़ा था। जिसमें भी बड़ी संख्या में संदिग्ध पाउडर व अन्य केमिकल मिले थे। सिरसा रोड पर नकली सामान बनाने वालों के लिए सेफ हाउस बन गया है। वहां पर अनेक गोदाम बने हैं। शहर से बाहर होने के चलते वहां पर मिलावट युक्त घी व अन्य सामान बनाने में आसानी रहती है।

---------------- घी बेचने वालों ने बना ली यूनियन :

जिले में घी बेचने वालों ने यूनियन बनाई हुई है। यह अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर काम कर रही है। इसका प्रभाव यह पड़ा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से घी का कारोबार करने वालों को छूट मिल गई। तभी संबंधित अधिकारी ने सैंपल नहीं भरे। सैंपल भी दूध के डेयरी करने वालों के भरे जाते हैं। ऐसे केमिकल का प्रयोग करके घी बनाने वाले हमेशा बच जाते। ----------------------

गत वर्ष 12 लिए थे दूध के सैंपल : बीते वर्ष में स्वास्थ्य विभाग ने दूध के 12 सैंपल लिए गए थे। जिनकी रिपोर्ट संतोषजनक रही है। चार सैंपल ही सब स्टैंडर्ड मिले थे। इसी तरह घी के भी 17 सैंपल लिए गए थे। उनमें ये 5 स्टैंडर्ड के मिले थे। इस तरह इस वर्ष में 14 सैंपल दूध के लिए जा चुके हैं जो अतिरिक्त उपायुक्त के पास विचाराधीन हैं। वहीं इसी वर्ष घी के भी 20 से अधिक लिए गए हैं। इनमें से अतिरिक्त उपायुक्त के पास लंबित है।

------------------------

हम लगातार बड़ी संख्या में घी, दूध व तेल के सैंपल लेते हैं। गत महा में हमने 8 घी के सैंपल लिए थे और 5 तेल के सैंपल। विभाग को जहां भी सूचना मिलती है या कोई शिकायत करता है तो सैंपल लेने के लिए टीम जाती है। पूरे जिले में निगरानी की जा रही है। वैसे मेरे पास भिवानी का चार्ज भी है। - डा. सुरेंद्र पूनिया, जिला खाद्य निरीक्षक, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी