डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने जा रही गाड़ियों में मेडिकल वेस्ट डाला तो होगी कार्रवाई

स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे में महज अब 25 दिन रह गए हैं। ऐसे में नगरपरिषद के अधिकारियों ने जिले के प्रत्येक शहरों को टॉप टन में लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए है। इसके लिए शहरवासियों से भागीदारी मांगी जा रही है। डाक्टरों को कड़े आदेश दिए है कि अगर डोर-टू-डोर गाड़ी जब कूड़ा उठाने के लिए जाएंगे तो उसके अंदर मेडिकल वेस्ट ना डाले। अगर किसी गाड़ी में डाल दिया तो 2 हजार से 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 07:32 AM (IST)
डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने जा रही गाड़ियों में मेडिकल वेस्ट डाला तो होगी कार्रवाई
डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने जा रही गाड़ियों में मेडिकल वेस्ट डाला तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे में महज अब 25 दिन रह गए हैं। ऐसे में नगरपरिषद के अधिकारियों ने जिले के प्रत्येक शहरों को टॉप टन में लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए है। इसके लिए शहरवासियों से भागीदारी मांगी जा रही है। डाक्टरों को कड़े आदेश दिए है कि अगर डोर-टू-डोर गाड़ी जब कूड़ा उठाने के लिए जाएंगे तो उसके अंदर मेडिकल वेस्ट ना डाले। अगर किसी गाड़ी में डाल दिया तो 2 हजार से 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। पिछले दिनों सफाई कर्मचारियों ने शिकायत की थी कि कुछ अस्पताल संचालक मेडिकल वेस्ट डाल रहे है। इसी शिकायत के बाद जिला नगर आयुक्त ने शहर के सभी अस्पताल संचालकों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए है।

इस बैठक में डाक्टरों को अपने अस्पताल में प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करने का सुझाव दिया। अस्पताल से निकलने वाले केवल सूखे और गीले कचरे को ही नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों द्वारा उठाया जाएगा जिसके लिए संबंधित हस्पताल को चार्ज भी देना होगा। मेडिकल वेस्ट को अलग रखकर मेडिकल वेस्ट एजेंसी को ही देना है ना कि नगर परिषद की गाड़ी में डालना है। इसके साथ ही जिला नगर आयुक्त ने सभी डाक्टरों को सूखे और गीले कचरे को किस प्रकार अलग-अलग करना है, गीले कचरे से कैसे कम्पोस्ट खाद तैयार की जा सकती है और सूखे कचरे को अलग-अलग करके किस प्रकार से इसका प्रयोग ले सकते हैं, के बारे में सुझाव दिए तथा उनकी राय भी जानी ताकि बढ़ती हुई समस्या को कम किया जा सके। थ्री-आर सिस्टम का प्रयोग करके बढ़ती प्रदूषण की समस्या को कैसे कम किया जा सकता है, इस बारे भी गहनता से विचार विमर्श हुआ और एडीसी कम डीएमसी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

------------------------------------------

सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के आदेश

जिला नगर आयुक्त ने मार्च में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए शहर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण सिटीजन फीडबैक सर्वे में ज्यादा से ज्यादा फीडबैक लिया जाए। शुक्रवार को नगरपरिषद द्वारा बस स्टैंड के बाहर कैंप भी लगाया गया। यहां पर आने वाले लोगों से फीडबैक भी लिया गया। शहरवासियों से जाना गया कि अपना शहर कैसा है।

------------------------

जिले को सुंदर बनाने का काम चल रहा है। अधिक से अधिक लोगों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। डाक्टरों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए है। वही मेडिकल वेस्ट गाड़ी में न डालने के आदेश भी दिए है।

समवर्तक सिंह

अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला नगर आयुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी