घग्घर नदी में कचरा डालने वालों पर होगी कार्रवाई, 12 गांवों को कचरा न डालने की हिदायत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: घग्घर नदी में प्रदूषण की समस्या को लेकर हरियाणा सरकार के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 10:25 PM (IST)
घग्घर नदी में कचरा डालने वालों पर होगी कार्रवाई, 12 गांवों को कचरा न डालने की हिदायत
घग्घर नदी में कचरा डालने वालों पर होगी कार्रवाई, 12 गांवों को कचरा न डालने की हिदायत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

घग्घर नदी में प्रदूषण की समस्या को लेकर हरियाणा सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन रतिया व जाखल आदि क्षेत्रों में नदी में कचरा डालने वालों से अब सख्ती से निपटेगा। इस संबंध में क्षेत्र के 12 गांवों के सरपंचों को कड़ी हिदायत जारी करके कहा गया है कि वे घग्घर नदी में प्रदूषण न फैलाएं अन्यथा प्रशासन द्वारा नियमानुसार कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।

एक कमेटी द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में यह अवगत करवाया गया है कि घग्घर नदी में गांव नाडेल, तलवाड़ा, तलवाड़ी, तलवाड़ी ढाणी, गांव चांदपुरा, कंवलगढ़, गांव भानी खेड़ा, खैरपुर, मलवाला, साधनवास तथा रतिया के दो कस्बों के तरल व ठोस कचरे को गैर कानूनी रूप से घग्घर नदी में डाला जा रहा है। ऐसे लोगों को वाटर एक्ट 1974 की धारा 43 के तहत पहले नोटिस जारी किए जाएंगे फिर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में हिमाचल, पंजाब, राजस्थान के साथ अंतरर्राज्यीय बातचीत चल रही है। इसकी समीक्षा को लेकर बृहस्पतिवार को राज्य के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने फतेहाबाद, सिरसा, कैथल, अंबाला, पंचकूला आदि जिलों के उपायुक्तों व अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रें¨सग के माध्यम से बैठक की और विभिन्न विषयों पर समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि घग्घर नदी के प्रदूषण को लेकर माननीय न्यायालय तथा विभिन्न अधिनियमों के प्रावधानों की हर हाल में अनुपालना सुनिश्चित की जाए। मुख्य सचिव ने घग्घर नदी के प्रदूषण के विषय में एक विस्तृत रिपोर्ट आगामी 24 जनवरी तक देने को भी कहा है।

----------------------------

सरपंचों को दे कड़े आदेश

वीडियो कान्फ्रें¨सग के उपरांत उपायुक्त डा. जेके आभीर ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में जरूरी निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा में गठित पोंड अथॉरिटी के साथ तालमेल स्थापित किया जाए और नदियों में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने घग्घर नदी में प्रदूषण फैलाने वाले सरपंचों को सीधे शब्दों में कहा कि वे नदी में कचरा डालने की बजाए अपने-अपने गांवों में पोंड स्थापित करें और अपने कचरे का निपटान करें। नदी में केवल बरसात का पानी डाला जा सकता है इसके अतिरिक्त अन्य प्रकार का कचरा डाले जाने पर दोषी व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी