डेंगू का एक नया केस आया सामने, 261 घरों में मिला लार्वा

जिले में पिछले 10 दिनों से लगातार डेंगू के केस मिल रहे थे। हर दिन 10 से अधिक केस मिल रहे थे। जिससे स्वास्थ्य विभाग भी परेशान था। यहीं कारण है कि शहर में मेगा सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को कुछ राहत भी मिली और एक ही मरीज सामने आया। लेकिन आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:24 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:24 PM (IST)
डेंगू का एक नया केस आया सामने, 261 घरों में मिला लार्वा
डेंगू का एक नया केस आया सामने, 261 घरों में मिला लार्वा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में पिछले 10 दिनों से लगातार डेंगू के केस मिल रहे थे। हर दिन 10 से अधिक केस मिल रहे थे। जिससे स्वास्थ्य विभाग भी परेशान था। यहीं कारण है कि शहर में मेगा सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को कुछ राहत भी मिली और एक ही मरीज सामने आया। लेकिन आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ सकती है। सोमवार को नागरिक अस्पताल में 200 सैंपल डेंगू के लिए गए है। ऐसे में अब देखना होगा कि कितने मरीज आ रहे। फतेहाबाद शहर में पिछले कुछ दिनों में 100 से अधिक केस मिलने के बाद रविवार से स्वास्थ्य विभाग ने मेगा सर्वे अभियान शुरू किया है। यह अभियान मंगलवार को भी जारी रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ा का जिक्र करे तो 261 लोगों को नोटिस जारी किया है जिनके घरों में डेंगू का लार्वा मिला है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर-टू-डोर सर्वे कर रही है। लोगों का सहयोग भी मिल रहा है। कुछ लोग आनाकानी भी कर रहे है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें समझा रही है। सबसे अधिक घरों में फ्रीज के ट्रे व गमलों में डेंगू का लार्वा मिल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि घर में पानी इकट्ठा न होने दे।

------------------------------

दो दिनों से चल रहा अभियान

डेंगू का कहर फतेहाबाद जिले में लगातार बढ़ता जा रहा है। फतेहाबाद शहर में सबसे अधिक केस आए है। इस महीने अब तक डेंगू के 130 मामले इस महीने मिल चुके है। वहीं इस साल अब तक डेंगू 156 केस मिल रहे है। शहर में डेंगू के मरीज मिलने के बाद रविवार से तीन दिनों का सर्वे अभियान भी स्वास्थ्य विभाग ने चला रखा है। रविवार को जहां 30 नए मरीज मिले थे वहीं सोमवार को एक मरीज आया है। जिससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग की 50 टीम में 180 कर्मचारी सर्वे कर रहे है। रतिया, भट्टूकलां व टोहाना से कर्मचारियों को बुलाया गया है। शहर में अब तक 100 से अधिक केस मिल चुके है। यहीं कारण है कि शहर में सर्वे किया जा रहा है।

---------------------------------

सोमवार को इन कालोनियों में चलाया गया अभियान

फतेहाबाद शहर में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अग्रवाल कालोनी, नहर कालोनी, सतीश कालोनी, शिव नगर, अंजली कालोनी, मातूराम कालोनी, जगजीवनपुरा, सुंदर नगर, काठमंडी, डीसी कालोनी, कबीर बस्ती, चौधरी कालानेी, माडल टाउन, ठाकर बस्ती, शक्ति नगर, भाटिया कालोनी, वाल्मीकि मुहल्ला, खटीक मुहल्ला, अशेाक नगर व लाजपत सहित अनेक कालोनियों में अभियान चलाया गया।

--------------------------------------

इन आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में अब तक मिले मरीज : 156

अस्पताल में भर्ती मरीज : 31

अस्पताल में सैंपल देने के दौरान पाजिटिव मिले : 125

स्वास्थ्य विभाग ने लिए अब तक सैंपल : 908

------------------------------------------

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने ये किया सर्वे

जिले में मिले केस : 1

घरों का किया सर्वे : 4911

घरों में मिला लारवा : 261

घरों में कुलर, फ्रीज ट्रे व पानी टंकी की जांच : 6331

नोटिस जारी हुआ : 261

----------

पिछले छह सालों में डेंगू व मलेरिया के ये मिले थे मरीज

वर्ष डेंगू मरीज मलेरिया मरीज

2015 189 992

2016 38 368

2017 419 107

2018 56 02

2019 29 05

2020 35 04

2021 156 02 अब तक

नोट: चिकनगुनिया के अब तक 5 मरीज मिल चुके है।

-----------------------------------------------------

डेंगू के ये हैं लक्षण

-आंख के पिछले भाग में दर्द।

-मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द।

-तेज बुधार आना।

-सिर के अगले हिस्से में तेज दर्द।

---------------------------------

जिले में रविवार को यह अभियान शुरू किया गया था जो मंगलवार तक जारी रहेगा। फतेहाबाद शहर में 180 से अधिक कर्मचारी सर्वे कर रहे है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। सोमवार को केवल डेंगू का एक ही मरीज मिला है। ऐसे में हम सभी को सावधानी बरतनी होगी, तभी हम इस बीमारी से बच सकेंगे।

डा. वीरेश भूषण, सिविल सर्जन फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी