एक महीने पहले फोरलेन पर बने अवैध कटों को करवाया था बंद, लोगों ने अपने स्तर पर खोले

हर साल सड़क हादसों में अनेक लोगों की मौत हो जाती है। सड़क हादसे होने के मुख्य दो ही कारण होते है एक ओवरटेक तो दूसरा अवैध कटों से वाहनों को गुजारना। करीब दो साल पहले फोरलेन का निर्माण हो गया। जिससे सड़क हादसों में कमी आई थी। लेकिन लोगों ने अपनी सहूलियत के अनुसार फोरलेन पर अवैध कट बना लिए हैं।

JagranSun, 22 Aug 2021 09:24 PM (IST)
एक महीने पहले फोरलेन पर बने अवैध कटों को करवाया था बंद, लोगों ने अपने स्तर पर खोले

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : हर साल सड़क हादसों में अनेक लोगों की मौत हो जाती है। सड़क हादसे होने के मुख्य दो ही कारण होते है एक ओवरटेक तो दूसरा अवैध कटों से वाहनों को गुजारना। करीब दो साल पहले फोरलेन का निर्माण हो गया। जिससे सड़क हादसों में कमी आई थी। लेकिन लोगों ने अपनी सहूलियत के अनुसार फोरलेन पर अवैध कट बना लिए हैं। जिससे वाहन चालक बड़ी आसानी से गुजर रहे है। शनिवार को माजरा रोड पर बने अवैध कट के कारण ही व्यक्ति की जान गई। अगर यहां पर अवैध कट नहीं होता तो व्यक्ति दूसरे रास्ते से जाता और उसकी जान बच जाती। आसपास रहने वाले लोग ही यहां पर अवैध कट बनाते है और सड़क हादसे होते है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने करीब एक महीने पहले फोरलेन पर बने अवैध कटों को बंद करवाया था। दरअसल स्थानीय पुलिस ने अवैध कटों की फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल की थी। जिसके बाद अधिकारी जागे और इन अवैध कटों को बंद करवा दिया था। लेकिन स्थानीय लोगों ने 20 दिन बाद ही अवैध कटों को वापस खोल दिया है। जिससे अब हादसे होने भी शुरू हो गए है। पांच सालों में सड़क हादसों में 471 की गई जान

जिले में अगर पिछले पांच सालों के सड़क हादसों का जिक्र करे तो इनकी संख्या 471 है। लेकिन जब से फोरलेन का निर्माण हुआ है एकाएक सड़क हादसों में कमी आई है। लेकिन अब ये अवैध कट फिर से परेशानी बन रहे है। यहीं कारण है कि आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इन अवैध कटों को बंद करेगा। इसके अलावा स्थानीय पुलिस भी निगरानी रखेगी। वहीं आसपास बनी ढाणीवासियों से अपील की जाएगी कि वो अवैध कट न बनाए। अगर कोई बनाता है तो इसकी सूचना पुलिस को दे। अगर ये अवैध कट बंद हो जाएंगे तो सड़क हादसे भी कम हो जाएंगे। पांच सालों में सड़क हादसों में मौत के आंकड़ों पर डाले नजर

वर्ष मौत

2017 110

2018 129

2019 112

2020 80

2021 40 इन आंकड़ों पर डाले नजर

2017 से अब तक हुए सड़क हादसे : 1320

2017 से अब तक हुई मौत : 471

2021 में सड़क हादसो में मौत : 40 फोरलेन पर यहां पर बना रखे हैैं अवैध कट

-शहर के माजरा रोड

-शहर में रतिया रोड

-गांव धांगड़ के नानकपुरा के पास

-गांव बड़ोपल के हनुमान मंदिर

-दरियापुर के पास।

-खाराखेड़ी बस स्टैंड।

-हांसपुर चौक के पास

जिदगी न गवांए और सही रास्ते से ही अपने वाहन लेकर जाए

सड़क सुरक्षा के तहत हर महीने बैठक का आयोजन होता है। इस बार भी बैठक आयोजित होती तो इसमें यह मुद्दा भी उठाया जाएगा। पहले अवैध कटों को बंद करवा दिया गया था इस बार भी ऐसा किया जाएगा। लोगों से अपील है कि कुछ समय बचाने के चक्कर में जिदगी न गवांए और सही रास्ते से ही अपने वाहन लेकर जाए।

अजय चोपड़ा, एडीसी व जिला नगरायुक्त फतेहाबाद।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.