जिले को बाढ़ से बचाने के लिए खर्च होंगे 5 करोड़ 13 लाख रुपये

जागरण संवाददता फतेहाबाद आगामी मानसून के सीजन में जिले को बारिश से बचाने के लिए प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:46 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:46 AM (IST)
जिले को बाढ़ से बचाने के लिए खर्च होंगे 5 करोड़ 13 लाख रुपये
जिले को बाढ़ से बचाने के लिए खर्च होंगे 5 करोड़ 13 लाख रुपये

जागरण संवाददता, फतेहाबाद : आगामी मानसून के सीजन में जिले को बारिश से बचाने के लिए प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार की योजना के तहत जिले में बाढ़ राहत के लिए 5 करोड़ 13 लाख 43 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने सिचाई विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक की। इस मौके पर सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई, डीआरओ राजेश ख्यालिया, सिचाई विभाग टोहाना के कार्यकारी अभियंता धूप सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग टोहाना कार्यकारी अभियंता गौरव कांसल, फतेहाबाद के एसडीओ आशीष गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दरअसल, प्रदेश सरकार ने प्रदेश को बाढ़ व सूखे से बचाने को प्रदेश में 245 करोड़ रुपये की 218 नई योजनाओं और जन स्वास्थ्य विभाग की 49.27 करोड़ रुपये की 6 योजनाओं को भी मंजूरी दी गई है। इस संबंध में गत दिनों स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों को सूखा राहत व बाढ़ बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए थे। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशा निर्देशानुसार संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी निर्धारित समयावधि में ही गुणवत्तापूर्वक कार्यों को सम्पन्न करवाएं।

---------------------------------

30 जून से पहले पूरा होना चाहिए काम

जिले को जारी हुए बजट से बाढ़ नियंत्रण की चल रही विभिन्न अल्पावधि योजनाओं पर कार्य तेज किया जाएंगे। जिले में 8 माध्यम और एक दीर्घकालीन योजना पर काम किया जाएगा। नहर के तटों में कटाव न हो, इसके लिए भी विभाग को अपने प्रबंध सुनिश्चित रखने होंगे। ये कार्य आगामी 30 जून से पहले पूरे करने होंगे। ताकि मानसून का सीजन शुरू होने के बाद किसी प्रकार की परेशानी न आए।

---------------

सूक्ष्म सिचाई के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सूक्ष्म सिचाई योजना का प्रचार प्रसार किया जाएगा। सरकार ने यह योजना हर खेत में पानी पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की है। इसके लिए अब किसान को वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट काडाहरियाणा डॉट एनआइसी डॉट आईएन भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान सूक्ष्म सिचाई प्रणाली के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट में सूक्ष्म सिचाई प्रणाली पर 95 प्रतिशत सब्सिडी की दर से सामुदायिक आधारित सोलर/ग्रिड पॉवर इंटिग्रटिड माइक्रो इरिगेशन की स्थापना के लिए वॉटरकोर्स को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी