कोरोना संकट के दौर में जिलें में 20 प्राइवेट बसें दौड़ेंगी रूटों पर, चैकिग कें स्वारियां अधिक मिली तो कटेगा चालान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कोरोना संकट से अब जिल उबर रहा है। यहीं कारण है कि र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:47 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:47 AM (IST)
कोरोना संकट के दौर में जिलें में 20 प्राइवेट बसें दौड़ेंगी रूटों पर, चैकिग कें स्वारियां अधिक मिली तो कटेगा चालान
कोरोना संकट के दौर में जिलें में 20 प्राइवेट बसें दौड़ेंगी रूटों पर, चैकिग कें स्वारियां अधिक मिली तो कटेगा चालान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना संकट से अब जिला उबर रहा है। यहीं कारण है कि रोडवेज ने अपनी सेवाओं को बढ़ा दिया है। सोमवार यानी आज से जिले में 20 से अधिक निजी बस सेवाएं शुरू होने वाली है। ये सेवाएं सबसे अधिक रतिया, टोहाना व जाखल की तरफ जाएगी। वहीं भूना में भी इसको रूट दिए गए हैं। लेकिन सवारियां कम मिलने की स्थिति में प्राइवेट आपरेटर अपनी मर्जी के अनुसार बसें चला सकते है। लेकिन रोडवेज महाप्रबंधक ने आदेश जारी कर दिए है कि पहले जिस रूट पर पांच बसें चलती थी वहां पर एक प्राइवेट की बस चल सकती है। जिससे प्राइवेट बसों में काम करने वाले चालक व परिचालकों को कुछ राहत मिली है।

-----------------------------

नियमों का करना होगा पालन

रोडवेज बसों की तरफ प्राइवेट बसों को भी नियमों का पालन करना होगा। क्षमता से आधी सवारियां ही बसों में बैठानी होगी। अगर अधिक सवारियां मिली तो उस बस संचालक को जुर्माना करने के साथ ही रूट ही बदल दिया जाएगा। इसके लिए स्पेशल चेकिग फ्लाइंग भी लगा दी है। वहीं आरटीओ विभाग को भी इसके बारे में सूचना दे दी है। प्राइवेट बस आपरेटर सोमवार से अपनी सेवाएं शुरू कर रहे है। हालांकि रोडवेज विभाग ने 1 जुलाई से ही निजी बस संचालकों को बसें चलाने के लिए कहा था। लेकिन चालक व परिचालक न मिलने के कारण अब सोमवार यानि 6 जुलाई से प्राइवेट बसों की सेवाएं फिर से शुरू हो जाएगी।

------------------------------

इन रूटों पर चलेंगी प्राइवेट बसें

-फतेहाबाद से भूना

-फतेहाबाद से टोहाना।

-फतेहाबाद से रतिया।

----------------------------------------

गांवों में अभी भी नहीं शुरू हुई बसों की सर्विस

पिछले चार महीने से गांवों में बसें नहीं जा रही है। रोडवेज विभाग सवारियों का इंतजार कर रहा है। लेकिन बस स्टैंड में एक भी सवारी नहीं आ रही है। यहीं कारण है कि गांवों में सेवाएं शुरू नहीं की गई हे। जिले से अब सिर्फ हिसार, सिरसा, रोहतक तक बस सेवाएं सुचारू है। इन बसों का कोई टाइम टेबल अभी तक तय नहीं किया है। सवारियां होने के बाद ही इन बसों को रवाना किया जा रहा है। अधिकारियों की माने तो गांवों में बस सेवा शुरू होने में समय लगेगा। गांवों से लोग अपने वाहनों से आ रहे है।

----------------------------------------

राजस्थान से दो बसों की सेवाएं शुरू

टोहाना से राजस्थान जाने के लिए हरियाणा रोडवेज टोहाना डिपो ने कोरोना महामारी के चलते प्रतिदिन राजस्थान के गंगानगर व बीकानेर के लिए 2 बस सेवाएं शुरू कर दी है। डिपो प्रबंधक रोहताश जांगड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते मार्च में सभी सेवाएं बस बंद कर दी गई थी। जबकि पिछले दिनों सरकार की गाइड लाइन के बाद टोहाना डिपो से कुछ रूटों पर बस सेवाएं शुरू कर दी गई थी। जिसमें हिसार, फतेहाबाद, भूना, नरवाना, बरवाला, कैथल व रोहतक के लिए रूट शामिल है। अब दो बसें राजस्थान के गंगानगर के लिए सुबह साढ़े 6 बजे तथा बीकानेर के लिए सुबह 8 बजे प्रतिदिन रवाना होगी।

----------------------------------

प्राइवेट बस संचालकों को रूट दे दिया है। अब बस चलाए या ना चलाएं यह उनकी मर्जी है। रोडवेज की बसें चल रही है। गांवों में जाने वाली सवारियां नहीं मिल रही है। वहीं गांवों में बस सेवा सुचारू नहंी हो सकती है। वहीं निजी बस में सवारियां अधिक मिलेगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आरएस पूनिया,

रोडवेज महाप्रबंधक, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी