बीडीपीओ कार्यालय के सामने जलभराव

ग्रामीण स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन प्रयास तो खूब कर रहा है लेकिन समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:42 PM (IST)
बीडीपीओ कार्यालय 
के सामने जलभराव
बीडीपीओ कार्यालय के सामने जलभराव

जागरण संवाददाता, तिगांव : ग्रामीण स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन प्रयास तो खूब कर रहा है, पर गांव के हालात देखें तो हकीकत सामने आ जाएगी। दो अक्टूबर गांधी जयंती वाले दिन से गांवों में विशेष सफाई अभियान चलने की भी बात कही गई थी, पर जिन अधिकारियों पर इस अभियान को सफल करने की जिम्मेदारी है, उनके कार्यालय के सामने ही बुरा हाल है।

तिगांव में खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी कार्यालय इसका उदाहरण है। मुख्य मार्ग किनारे इस कार्यालय के सामने महीनों से गंदा पानी जमा है, जो कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार तक पहुंच गया है। अक्सर कार्यालय के अंदर जाने के लिए भी रास्ता नहीं बचता। अधिकारी तो अपनी कार में गंदे पानी से निकलकर अंदर कार्यालय पहुंच जाते हैं, लेकिन आमजन को परेशानी भुगतने के लिए छोड़ा हुआ है। नहीं है पानी निकासी के इंतजाम

पानी निकासी के मामले में तिगांव में हालात बेहद खराब हैं। मुख्य मार्ग किनारे ड्रेन जाम पड़ी हैं। इसका पानी ओवरफ्लो होकर मुख्य मार्ग पर भर जाता है। इस वजह से करीब 50 गांव के लोगों का आवागमन प्रभावित होता है। साथ ही आसपास दुकान करने वाले दुकानदारों की दुकानदारी प्रभावित हो रही है। इस बारे में कई बार ग्राम पंचायत से लेकर खंड विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी को शिकायत की जा चुकी है लेकिन समाधान नहीं हो सका है। ग्रामीण वेद प्रकाश अधाना, धर्मप्रकाश नागर, गजराज कौशिक ने बताया कि ये मौसम बीमारियों का चल रहा है। इसलिए महीनों से जमा गंदा पानी बीमारियां पैदा कर सकता है। इस बारे में जरूरी कदम उठाने चाहिए। तिगांव में सीवर लाइन डाली जा रही है। यह जल्द चालू हो जाएगी। इसके बाद पानी निकासी का इंतजाम हो जाएगा।

-प्रदीप कुमार, बीडीपीओ, तिगांव

chat bot
आपका साथी