रेलवे प्रशासन संजय नगर में 29 को हटाएगा अवैध निर्माण

रेलवे की जमीन पर बसे संजय नगर में 29 सितंबर को अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई होगी। रेलवे प्रशासन से इस आशय के नोटिस संबंधित क्षेत्र में चस्पा कर दिए गए हैं जिसमें कहा गया है कि इससे पहले अपना सामान हटा लें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:04 PM (IST)
रेलवे प्रशासन संजय नगर में 29 को हटाएगा अवैध निर्माण
रेलवे प्रशासन संजय नगर में 29 को हटाएगा अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: रेलवे की जमीन पर बसे संजय नगर में 29 सितंबर को अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई होगी। रेलवे प्रशासन से इस आशय के नोटिस संबंधित क्षेत्र में चस्पा कर दिए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि इससे पहले अपना सामान हटा लें, अन्यथा नुकसान की जिम्मेदारी नहीं होगी। रेलवे ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। दूसरे जिलों से रेलवे पुलिस बल मंगाया जा रहा है। तोड़फोड़ के डर से कई लोग अपना सामान लेकर जा भी रहे हैं। संजय नगर की आबादी करीब साढ़े तीन हजार है।

उधर, नोटिस चस्पा होने के बाद तोड़फोड़ की आशंका से चितित स्थानीय लोग रविवार को केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर से मिले और कार्रवाई रुकवाने की मांग की। केंद्रीय राज्यमंत्री से उन्हें आश्वासन दिया है कि रेलवे लाइन से 15 मीटर की दूरी तक अतिक्रमण हटाया जा रहा है और उससे आगे नहीं हटवाया जाएगा। यह आश्वासन मिलने पर लोग चले गए।

बता दें कि रेलवे प्रशासन द्वारा विगत वर्षों में ध्यान नहीं दिए जाने की वजह से लोग काफी जमीन पर अवैध निर्माण होते चले गए और पूरी एक कालोनी बस गई, जिसे संजय नगर नाम दिया गया। यहां के बच्चे रेलवे लाइनों पर खेलते हैं और कई बार यहां पर ट्रेनों पर पत्थर भी फेंके जाने की घटनाएं भी हुईं। कुछ समय पूर्व ट्रेन पर पथराव की घटना में एक यात्री की मौत भी हो गई थी।

एक रेलवे अधिकारी का कहना है कि रेलवे ने बड़े स्तर पर तैयारियां की हुई है। तोड़फोड़ से एक दिन पहले सीवर-पानी की लाइन बंद करा दी जाएगी। बिजली आपूर्ति भी बंद कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी