दिव्यांग श्रेणी में तनुज ने हासिल किए 93 फीसद अंक

जिले के स्पेशल छात्र तनुज तेवतिया ने सीबीएसई द्वारा जारी दसवीं कक्षा के परिणाम में 93 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। वह डीपीएस सेक्टर-19 के छात्र हैं। तनुज शारीरिक रूप से स्वस्थ है लेकिन उसे चीजों को समझने एवं भूलने की बीमारी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 06:19 PM (IST)
दिव्यांग श्रेणी में तनुज ने 
हासिल किए 93 फीसद अंक
दिव्यांग श्रेणी में तनुज ने हासिल किए 93 फीसद अंक

जासं फरीदाबाद : जिले के स्पेशल छात्र तनुज तेवतिया ने सीबीएसई दसवीं कक्षा के परिणाम में 93 फीसद अंक हासिल किए हैं। वह डीपीएस सेक्टर-19 के छात्र हैं। गांव सीही निवासी तनुज शारीरिक रूप से स्वस्थ है, लेकिन उसे चीजों को न समझने एवं भूलने की बीमारी है। अभिनेता आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में ईशान की भूमिका निभाने वाला पात्र को भी इसी तरह से पीड़ित दिखाया गया था। तनुज ने कला व गृहविज्ञान में 98, हिदी में 85 और अंग्रेजी में 89 अंक हासिल किए हैं। तनुज के पिता जयवीर तेवतिया एक व्यापारी हैं और मां ऊषा गृहणी हैं।

तनुज को शिक्षा देने वाले स्पेशल एजुकेटर राजीव भट्ट के अनुसार यह बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं, लेकिन इनकी समझने एवं याद रखने की क्षमता नहीं होती है। ऐसे बच्चों को पढ़ाने के आईईपी (इंडिविजुअल एजुकेशन प्रोग्राम) के जरिए पढ़ाया जाता है। वह चीजों को याद रखने के लिए बार-बार लिख कर अभ्यास करते हैं। तनुज ने बताया कि उसे 11वीं में कला संकाय से पढ़ाई शुरू की है और होटल मैनेजमेंट में भविष्य बनाना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी