ओपीडी कार्ड के लिए अब लाइन में नहीं लगना पड़ेगा

जिला नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब ओपीडी कार्ड बनवाने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:44 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:44 PM (IST)
ओपीडी कार्ड के लिए अब 
लाइन में नहीं लगना पड़ेगा
ओपीडी कार्ड के लिए अब लाइन में नहीं लगना पड़ेगा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब ओपीडी कार्ड बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है। जिन्होंने कार्ड बनवाना है, वो स्वस्थ हरियाणा एप के जरिए ओपीडी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसका लाभ मरीज शुक्रवार से ले सकेंगे। बृहस्पतिवार को अधिकारियों की इस बाबत आयोजित बैठक में तैयारियों पर चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि नागरिक अस्पताल की ओपीडी में चिकित्सकीय परामर्श लेने के लिए पूरा एक दिन का समय लग जाता है। मरीज को सबसे पहले ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर कार्ड बनवाने के लिए आधा से एक घंटा तक कतार में लगना पड़ता है। इसके बाद ओपीडी में डाक्टर के कमरे के बाहर इंतजार करना पड़ता है। स्वस्थ हरियाणा एप लोगों को अब ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर की लंबी लाइन से छुटकारा दिलाएगा। लोग इसके जरिये घर बैठे ही एडवांस ओपीडी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए जिलेवासियों को अपने स्मार्ट फोन पर स्वस्थ हरियाणा एप डाउन लोड करना होगा। नागरिक अस्पताल के अन्य स्वास्थ्य केंद्र भी हैं शामिल

स्वस्थ हरियाणा एप के जरिये जिलेवासी नागरिक अस्पताल के अलावा फ‌र्स्ट रेफरल यूनिट-1 सेक्टर-30 और फ‌र्स्ट रेफरल यूनिट-2 सेक्टर तीन की भी ओपीडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लोग इस एप के जरिए एडवांस ओपीडी बुकिग के अलावा अपनी रिपोर्ट और ब्लड बैंक से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस एप से जिले के सभी ब्लड बैंक को जोड़ा गया है। शुक्रवार से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराके सीधे ओपीडी जाकर डाक्टर से चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे। रिपोर्ट के लिए भी अस्पताल के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। रिपोर्ट एप पर ही अपलोड होगी।

-डा. राजेश श्योकंद, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी