कुश्ती कोच नहीं होने से पहलवान व अभिभावक परेशान

कुश्ती कोच विचित्र दहिया के ट्रांसफर के बाद से ही कोचिग सेंटर पर ताला लटका हुआ है। उन्हें फरीदाबाद से गए हुए करीब डेढ़ महीना हो गया है। उनके जाने के बाद से पहलवानों का अभ्यास छूट गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:21 PM (IST)
कुश्ती कोच नहीं होने से पहलवान व अभिभावक परेशान
कुश्ती कोच नहीं होने से पहलवान व अभिभावक परेशान

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कुश्ती कोच विचित्र दहिया के ट्रांसफर के बाद से ही कोचिग सेंटर पर ताला लटका हुआ है। उन्हें फरीदाबाद से गए हुए करीब डेढ़ महीना हो गया है। उनके जाने के बाद से पहलवानों का अभ्यास छूट गया है। कोच नहीं होने से पहलवानों के साथ उनके अभिभावक भी परेशान हैं। अभिभावक कोच की मांग को लेकर जिला खेल अधिकारी रमेश वर्मा से मिल चुके हैं, लेकिन अभिभावकों की परेशानी का कोई हल नहीं निकला है।

उल्लेखनीय है कि करीब पांच वर्ष पूर्व विचित्र दहिया को बतौर कुश्ती कोच नियुक्त किया गया था। उनसे पूर्व भी राज्य खेल परिसर सेक्टर-12 के कुश्ती हाल में ताला लटका रहता था। उन्होंने मेहनत करके कुश्ती के इच्छुक युवाओं को ढूंढा और जिले में कुश्ती को खेल को जीवित किया था। इसके अलावा उन्होंने जिले की युवतियों में भी कुश्ती के प्रति रूझान बढ़ाया था। विचित्र दहिया से प्रशिक्षण पाकर जिले से कई युवा राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता जीतने में कामयाब रहे हैं। खेल परिसर में करीब 100 पहलवान में अभ्यास के लिए आते थे। अब वह ट्रांसफर होकर पंचकूला चले गए हैं।

-----

रोज सुबह इस उम्मीद के साथ खेल परिसर बच्चों को लेकर जाता हूं कि आज कोच आएंगे, लेकिन प्रतिदिन निराशा ही हाथ लगती है। उच्च अधिकारियों की तरफ से भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है।

- रवि कुमार, अभिभावक

-------

जिला खेल अधिकारी रमेश से अभिभावक व बच्चे मिलकर विचित्र दहिया या अन्य कोच की नियुक्ति की कई बार मांग कर चुके हैं। उनके जाने से बच्चों का प्रशिक्षण प्रभावित हुआ है।

- कृष्ण कुमार, अभिभावक

----

मेरे बेटे को कुश्ती खेल पसंद है और वह विचित्र दहिया के प्रदर्शन की बदौलत ही जिला स्तरीय प्रतियोगिता जीतने में सफल हुआ था। कोच नहीं होने की वजह से वह डेढ़ महीने से प्रशिक्षण नहीं कर पाया है।

- जोगिदर मलिक, अभिभावक

-----

सभी अभिभावक मिलकर उपायुक्त यशपाल यादव एवं खेलमंत्री संदीप सिंह से मिलकर नए कोच की नियुक्त की मांग करेंगे। कोच के नहीं होने से बच्चों का नुकसान हो रहा है।

- मनोज पंडित, अभिभावक

-----

पंचकूला के कोच अश्वनी शर्मा का ट्रांसफर फरीदाबाद किया गया है, लेकिन वहां से उसे अभी रिलीव नहीं किया गया है। इसके चलते वह फरीदाबाद नहीं आ पाए। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है।

- रमेश वर्मा, जिला खेल अधिकारी

chat bot
आपका साथी