जिले में खुलेंगे खेलो इंडिया लघु केंद्र

खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से सहायता मुहैया कराई जाएगी ताकि खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। सरकार ने खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया लघु केंद्र स्थापित करने की योजना शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:00 PM (IST)
जिले में खुलेंगे खेलो इंडिया लघु केंद्र
जिले में खुलेंगे खेलो इंडिया लघु केंद्र

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से सहायता मुहैया कराई जाएगी, ताकि खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। सरकार ने खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया लघु केंद्र स्थापित करने की योजना शुरू की है। इन्हें पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्राप्त कराई जाएगी। इस योजना का लाभ लेने वाला कम से कम राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ाने देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसके चलते सरकार द्वारा खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं लागू की गई हैं। अब खेलो इंडिया लघु केंद्र की शुरुआत की गई है। इस योजना का सबसे अधिक लाभ उन राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को मिलेगा, जो संसाधनों के अभाव में प्रशिक्षण केंद्र नहीं शुरू कर पाए हैं। उनका प्रशिक्षण केंद्र खोलने में प्रदेश सरकार मदद करेगी और उन्हें पांच लाख रुपये उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा वह खिलाड़ी भी आवेदन कर सकते हैं, जो अकादमी चला रहे हैं और अकादमी में सुविधाएं बढ़ा कर इसे बेहतर बनाना चाहते हैं।

------

25 तक कर सकते हैं आवेदन इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रशिक्षण को किसी भी कार्यदिवस में राज्य खेल परिसर सेक्टर-12 स्थित खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय पहुंचकर आवेदन करना होगा। 25 जून के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

----

इस योजना से उन खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा, जो अभी तक आत्मनिर्भर नहीं हो पाए हैं। सरकार की मदद से वह अपने अकादमी शुरू कर सकेंगे। फीस के बारे में अभी चर्चा नहीं हुई है। अगले निर्देश के बाद फीस के बारे में बताया जा सकता है।

- रमेश वर्मा, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी

chat bot
आपका साथी