राहत: ग्रेफ में पहला सीवर ट्रीटमेट प्लांट तैयार

ग्रेटर फरीदाबाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर तैयार कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:55 PM (IST)
राहत: ग्रेफ में पहला सीवर ट्रीटमेट प्लांट तैयार
राहत: ग्रेफ में पहला सीवर ट्रीटमेट प्लांट तैयार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : ग्रेटर फरीदाबाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाया गया पहला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार हो गया है। एक दशक से यहां रहने वाले लोगों को इसका इंतजार था। अब इसे जल्द चालू कर दिया जाएगा।

बता दें कि अभी तक यहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का एक भी प्लांट नहीं था। पहला प्लांट सेक्टर-77 में बनकर तैयार हुआ है। इसके बनने के बाद आसपास सीवर की समस्या खत्म हो जाएगी। खास बात यह भी है कि इस प्लांट के साफ पानी से ग्रीनबेल्ट व पार्को की सिचाई भी की जाएगी। यहां सेक्टर-75, 76, 77, 78, 79 व 80 में पाइपलाइन डालने का काम भी पूरा कर लिया है। करीब 20 किलोमीटर लंबी लाइन पाइपलाइन डाली गई है। जिसे सेक्टर-77 में बन रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ दिया गया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा ग्रेफ के सेक्टर-77 में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है। इसकी क्षमता सात एमएलडी सीवर के पानी को साफ करने की है। इस पर करीब नौ करोड़ रुपये की लागत आई है। लाकडाउन की वजह से यह काम बीच में रुक गया था।

ग्रेटर फरीदाबाद में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट न होने से सीवर समस्या बनी हुई है। यहां जगह-जगह सीवर का पानी जमा है जिस वजह से भूजल तो खराब हो ही रहा है, साथ में प्रदूषण भी बढ़ रहा है। इसकी कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन समाधान नहीं हो सका है। मामला एनजीटी के पास भी पहुंच चुका है। इसलिए अब अधिकारी सीवर के पानी का सही इस्तेमाल भी करना चाहते हैं। छह माह में मिलेगा दूसरा सीवर ट्रीटमेट प्लांट

बादशाहपुर में 30 एमएलडी क्षमता वाला सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी चल रहा है। इसमें ग्रेटर फरीदाबाद की कई सोसायटी का गंदा पानी साफ होने के लिए जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि अगले छह माह में इसका काम पूरा हो जाएगा। ग्रेटर फरीदाबाद में रहने वाले सुरेंद्र सिंह ने बताया कि इसमें प्राधिकरण के अधिकारियों की लापरवाही रही है। शहर बसाने से पहले प्लांट तैयार हो जाने चाहिए थे। सेक्टर-77 में बनकर तैयार हुए सीवर प्लांट को सिर्फ चालू करना बाकी है। इसकी भी तैयारी चल रही है।

-राजीव शर्मा, अधीक्षण अभियंता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी