बारिश से कम हुआ प्रदूषण का स्तर, अब बढ़ेगी ठंड

बुधवार को हुई बारिश की वजह से लगातार बढ़ रही प्रदूषण की मात्रा में कमी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की साइट पर सुबह से शाम तक पीएम 2.5 की औसत मात्रा महज 265 दर्ज की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 06:02 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 06:02 PM (IST)
बारिश से कम हुआ प्रदूषण 
का स्तर, अब बढ़ेगी ठंड
बारिश से कम हुआ प्रदूषण का स्तर, अब बढ़ेगी ठंड

जासं, फरीदाबाद : बुधवार को हुई बारिश की वजह से लगातार बढ़ रही प्रदूषण की मात्रा में कमी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की साइट पर सुबह से शाम तक पीएम 2.5 की औसत मात्रा महज 265 दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम 123 और अधिकतम भी 331 थी। इससे शहरवासियों ने राहत की सांस ली। बोर्ड के अधिकारियों का मानना है कि अब पीएम 2.5 की मात्रा अधिक नहीं बढ़ सकेगी क्योंकि जो धूल कण में हवा में घूम रहे थे, अब वह जमीन पर आ गए हैं। पेड़ों के ऊपर जमी धूल भी नीचे गिर गई है। इसलिए वातावरण पूरी तरह से साफ हो गया है। सबसे अधिक राहत दमा के मरीजों को मिली है। इस बार दिवाली के बाद से ही प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा था। पिछले दिनों यह स्तर 500 तक पहुंच गया था, जिसकी वजह से आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायतें आ रही थी।

अब बढ़ सकती है ठंड

बुधवार को दिनभर रुक-रुककर हुई बारिश की वजह से ठंड बढ़ने की उम्मीद है। बुधवार को अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम 9 रहा। बृहस्पतिवार को तापमान में गिरावट आ सकती है। बुधवार को आसमान में दिनभर बादल छाए रहे। इस वजह से वाहन चालकों को वाहनों की लाइटें जलानी पड़ी। रुक-रुककर बारिश होने की वजह से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई। सुबह नौकरी पर जाने वाले लोग बारिश में भीग गए, काफी लोग बारिश से बचाव करते हुए नजर आए।

chat bot
आपका साथी