अरावली में ड्रोन से की गई पेड़ों के बीजों की बारिश

जागरण संवाददाता फरीदाबाद भारत विकास परिषद संस्था की तरफ से अनूठे प्रयास के तहत रविवार को अरावली में ड्रोन की मदद से विभिन्न पेड़ों के बीजों की बारिश की गई। उद्योग मंत्री विपुल गोयल और परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन ने एमवीएन नाके के पास से ड्रोन उड़ाकर अभियान की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 06:35 AM (IST)
अरावली में ड्रोन से की गई पेड़ों के बीजों की बारिश
अरावली में ड्रोन से की गई पेड़ों के बीजों की बारिश

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: भारत विकास परिषद संस्था की तरफ से अनूठे प्रयास के तहत रविवार को अरावली में ड्रोन की मदद से विभिन्न पेड़ों के बीजों की बारिश की गई। उद्योग मंत्री विपुल गोयल और परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन ने एमवीएन नाके के पास से ड्रोन उड़ाकर अभियान की शुरुआत की। दिनभर में दो ड्रोन की मदद से करीब 25 किलो बीज अरावली के अलग-अलग हिस्सों में बरसाए गए। इन बीजों की संख्या लाखों में है।

भारत विकास परिषद के प्रांतीय संगठन मंत्री राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि बरसात का मौसम है। बरसाए गए ज्यादातर बीज एक ही बारिश से मिट्टी में दब जाएंगे। इस मौसम में इनके अंकुरित होने की संभावना बहुत ज्यादा है। अगर इनमें से आधे बीज भी अंकुरित होकर पेड़ों में बदल गए तो भी इस क्षेत्र में हरियाली लहलहा उठेगी। इसका पूरे फरीदाबाद को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि बरसाने के लिए पीपल, बड़, नीम, शीशम, जामुन सहित अन्य पेड़ों के बीज राष्ट्रीय वन अनुसंधान संस्थान देहरादून से मंगाए गए हैं।

बीजों की बारिश करने के लिए खास तरह के ड्रोन का प्रयोग किया गया, जिसे रोबोटिक्स क्लब, टेक्नोलर्न इंडिया के संस्थापक दिल्ली शाहदरा निवासी विशाल दीक्षित और कंचन शर्मा ने विकसित किया है। यह ड्रोन एक बार में 250 ग्राम बीज बॉक्स में लेकर उड़ता है। 100 फुट ऊंचाई तक जाकर बॉक्स का ढक्कन धीरे-धीरे खुलता है और बीज बिखरते चले जाते हैं। बीज ऊंचाई से गिरते हैं, ऐसे में हवा से काफी बड़े क्षेत्र में फैल जाते हैं। इस ड्रोन की रेंज एक किलोमीटर है।

अधिक से अधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए स्थान बदल-बदलकर बीज बरसाए गए। इस दौरान मानव रचना विश्वविद्यालय के चेयरमैन डॉ. प्रशांत भल्ला, भाजपा नेता राजेश नागर, भाजपा के युवा नेता अमन गोयल, प्रमोद टिबड़ेवाल, प्रतिभा तिवारी, निधी जैन, एसआर मित्तल, एनके गुप्ता, अजय अग्रवाल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी