वायु प्रदूषण : आयोग व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने देखे शहर के हालात

जिले में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने रात और रविवार दोपहर को यहां औचक निरीक्षण किया।

JagranSun, 28 Nov 2021 07:48 PM (IST)
वायु प्रदूषण : आयोग व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने देखे शहर के हालात

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने रात और रविवार दोपहर को यहां औचक निरीक्षण किया। सूचना मिलने पर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी टीम के साथ आ गए। इस दौरान कई जगह टीम गई और देखा कि आखिर यहां क्यों इतना प्रदूषण बढ़ रहा है। यहां बोर्ड की ओर से क्षेत्रीय अधिकारी दिनेश कुमार व एसडीओ टीम के साथ थे।

रात को मैगपाई टूरिस्ट कांप्लेक्स में जनरेटर चलता हुआ मिला। इसका 10 हजार रुपये का चालान मौके पर कर दिया गया। कई उद्योगों को भी देखा गया, जहां स्थिति संतोषजनक मिली। जिन उद्योगों के पास पीएनजी कनेक्शन है, वे पीएनजी से ही चलती हुई मिली। आयोग की टीम ने देखा कि शहर में सड़कों पर काफी मिट्टी है जिसकी वजह से स्तर बढ़ रहा है। रविवार दोपहर को टीम ने सेक्टर-24, एनआइटी और डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया। बता दें दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का गठन हो चुका है। टीम उन जिलों का औचक निरीक्षण करती है, जहां वायु प्रदूषण का स्तर अधिक रहता है।

जिला तीसरे नंबर पर

जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को भी देशभर के 140 शहरों में तीसरे नंबर पर रहा। पहले और दूसरे नंबर पर बिहार के दो शहर रहे। छपरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 431 तो सिवान में 426 दर्ज किया गया। जबकि फरीदाबाद में पीएम 2.5 का स्तर 412 रहा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.