पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय के साथ सीपीसीबी टीम ने संभाला मोर्चा

औद्योगिक नगरी में प्रदूषण को बढ़ावा देने वालों पर अब बड़े स्तर पर निरीक्षण किया जा रहा है ताकि हालात को काबू किया जा सके। यहां पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी)की टीम ने डेरा डाल दिया है। नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, हुडा और जिला उपायुक्त के प्रतिनिधि के साथ दो टीमें मैदान में उतर गई हैं। एक टीम बल्लभगढ़ और दूसरी फरीदाबाद की निगरानी कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Nov 2018 02:59 PM (IST) Updated:Sun, 04 Nov 2018 02:59 PM (IST)
पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय के साथ सीपीसीबी टीम ने संभाला मोर्चा
पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय के साथ सीपीसीबी टीम ने संभाला मोर्चा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : औद्योगिक नगरी में प्रदूषण को बढ़ावा देने वालों पर अब बड़े स्तर पर निरीक्षण किया जा रहा है ताकि हालात को काबू किया जा सके। यहां पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्रालय और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी)की टीम ने डेरा डाल दिया है। नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, हुडा और जिला उपायुक्त के प्रतिनिधि के साथ दो टीमें मैदान में उतर गई हैं। एक टीम बल्लभगढ़ और दूसरी फरीदाबाद की निगरानी कर रही है। टीम मुख्य रूप से सड़कों पर उड़ती धूल, कूड़ा जलाना, निर्माण कार्य सहित ऐसे कारकों को फोकस कर रही है जिनकी वजह से प्रदूषण फैलता है। संभावना है कि टीम यहां दिवाली तक रूकेगी क्योंकि इस दौरान पीएम 2.5 की मात्रा 400 तक पहुंचने के आसार हैं। टीम ने निगम अधिकारियों के साथ मिलकर 350 से अधिक चालान भी कराए हैं। जिला उपायुक्त अतुल कुमार की ओर से भी संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रदूषण नियंत्रण और नियमों की अवहेलना करने पर कार्रवाई करने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला उपायुक्त रोजाना खुद मॉनिट¨रग कर रहे हैं। प्रदूषण को लेकर अधिकारियों की रिपोर्ट रोजाना उनके पास भेजी जाती है। एक रिपोर्ट मंत्रालय व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यालय भी भेजी जाती है।

---

हमारी टीमें लगातार शहर के प्रत्येक इलाके की निगरानी में लगी हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद कई जगह नियमों का उल्लंघन देखा गया है।इसलिए चालान काटने की प्रक्रिया भी जारी है। दिवाली तक रोजाना निरीक्षण होगा।

-विजय चौधरी, क्षेत्रिय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

---

प्रदूषण नियंत्रण को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को अवगत करा दिया था। संबंधित विभागों के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी जरूर निभाएं। प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। प्रदूषण नियंत्रण लेकर आमजन को भी जागरुक होना होगा। तभी हालात सामान्य हो सकेंगे।

-अतुल कुमार, जिला उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी