अब कॉलेजों में बन सकेंगे पासपोर्ट

कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के कॉलेजों में ही पासपोर्ट बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 03:05 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 03:05 PM (IST)
अब कॉलेजों में बन सकेंगे पासपोर्ट
अब कॉलेजों में बन सकेंगे पासपोर्ट

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के कॉलेजों में ही पासपोर्ट बनेंगे। इसके लिए सारी जरूरी औपचारिकताएं भी शिक्षण संस्थान की तरफ से ही पूरी होगी। सरकार की ओर से बनी पासपोर्ट योजना के तहत सभी शिक्षण संस्थानों को इस बाबत निर्देश जारी किए गए हैं।

सरकार ने महाविद्यालयों में एक नई महत्वकांक्षी योजना पासपोर्ट सहायता की रणनीति तैयार की थी। इसकी घोषणा बजट 2020-21 के भाषण के दौरान हुई थी। इसके बाद योजना को धरातल पर शुरू करने के लिए राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। राज्य स्तर पर योजना तैयार कर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को सर्कुलर भेज दिया है। देश के छात्रों को भारत के बाहर के विश्वविद्यालयों में जाकर उच्च शिक्षा पाने का मौका देना और विदेशों में रोजगार की बेहतर संभावनाओं के अवसर दिलाना ही योजना का मुख्य उद्देश्य है। प्राचार्य की होगी जिम्मेदारी

निदेशालय के मुताबिक, सूचना और पासपोर्ट के अभाव में राज्य से बाहर जाकर शिक्षा लेने तथा रोजगार पाने वाले युवाओं की तादात कम है। इसलिए युवाओं को कॉलेजों में विदेश में उच्च शिक्षा और रोजगार की संभावनाओं और आवेदन करने के तरीके के बारे में भी बताया जाएगा। इसके लिए कॉलेजों की तरफ से एक प्रोफेसर को बतौर पासपोर्ट ऑफिसर तैनात किया जाएगा। वहीं सभी अंतिम वर्ष के छात्रों के पासपोर्ट बन सकें, यह जिम्मेदारी संस्थान के प्राचार्य की होगी। वर्जन.

सरकार की योजना के तहत कॉलेजों में सभी छात्रों के पासपोर्ट बनेंगे। आदेशानुसार योजना पर काम होगा। कॉलेज खुलने के बाद छात्रों को विदेश में नौकरी और शिक्षा के लिए जागरुक करने के लिए भी सहयोग किया जाएगा।

-डॉ.सुनीधि, प्राचार्या, नेहरू कॉलेज

chat bot
आपका साथी