एनक्यूएएस के प्रति चिकित्सकों की उदासीनता से टीम निराश

जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं को जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:22 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:22 PM (IST)
एनक्यूएएस के प्रति चिकित्सकों 
की उदासीनता से टीम निराश
एनक्यूएएस के प्रति चिकित्सकों की उदासीनता से टीम निराश

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं को जायजा लेने के लिए सोमवार को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंड‌र्ड्स (एनक्यूएएस) की राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने एनक्यूएएस के प्रति चिकित्सकों की उदासीनता देखकर निराशा जाहिर की। इसके अलावा टीम के प्रतिनिधियों ने इमरजेंसी से लेकर सभी वार्ड, शव गृह, शौचालय, पार्किंग व्यवस्था आदि का जायजा लिया। स्वास्थ्य निदेशालय ने टीम सोनीपत जिले से भेजी थी। टीम में बीएमएस डा. संदीप लठवाल, डिस्ट्रिक्ट क्वालिटी कंसलटेंट नवीन दहिया, नर्सिंग आफिसर सुमन और आइसीएन नर्सिंग विमला गाबा शामिल रहीं।

टीम ने अपने निरीक्षण की शुरुआत इमरजेंसी से की। इमरजेंसी में तैनात स्टाफ से विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी जुटाई। टीम वार्ड एवं अस्पताल के विभिन्न हिस्सों में सफाई व्यवस्था देखकर काफी प्रभावित हुई। इसके अलावा टीम ने आउटसोर्सिंग के तहत कार्य करने वाले कर्मचारियों, स्टाफ नर्स से भी प्रश्न पूछे हैं। सभी के उत्तर जानकार संतुष्ट दिखें। अस्पताल में व्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था नहीं होने पर उन्होंने मदर चाइल्ड केयर यूनिट के स्थान पर अस्थायी पार्किंग बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयार किए गए 102 बेड के अस्थायी अस्पताल को देखकर अस्पताल प्रबंधन की तारीफ की। चिकित्सकों का नहीं रुझान

नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंड‌र्ड्स की टीम के प्रतिनिधि स्टाफ नर्स के उत्तर से प्रभावित थे। वहीं चिकित्सकों से बातचीत कर उन्हें निराशा हुई। नागरिक अस्पताल के डाक्टर एनक्यूएएस के मानकों को लेकर गंभीर नहीं दिखे हैं। उन्होंने डाक्टरों से एनक्यूएएस के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं उसके नियमों का पालन करने की अपील की है। नागरिक अस्पताल में कई जगहों पर मरम्मत की आवश्यकता है। उन्हें भी ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा फार्मेसी में लोग के बीच शारीरिक दूरी का अभाव था। इसके लिए भी आवश्यक निर्देश दिए। जिला नागरिक अस्पताल नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैड‌र्ड्स प्रमाणित है। कोरोना की वजह से टीम निरीक्षण नहीं कर पाई थी। उम्मीद है कि अगले महीने में राष्ट्रीय स्तर की टीम नागरिक अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं का औचक निरीक्षण कर सकती है। इसके चलते प्रदेश स्तरीय टीम ने निरीक्षण करके कमियों को तलाशा है, ताकि उनमें सुधार किया जाए। अस्पताल की मरम्मत के लिए डेढ़ करोड़ का टेंडर पीडब्ल्यूडी को जारी किया जा चुका है। जल्द ही काम शुरू होगा।

-डा. सविता यादव, प्रधान चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी